इस वजह से फैल रहा है देश भर में कोरोना का संकट, “लोगों के मास्क…”

0
394

देश में कोरोनावायरस बहुत तेज़ी के साथ बढ़ता जा रहा है और थमने का नाम नहीं ले रहा। ऐसे में इस बढ़ते संकट के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने इस बढ़ते संकट का ज़िम्मेदार कुछ लोगों को ठहराया है। मंगलवार को बलराम भार्गव ने कहा कि “कुछ ‘गैर जिम्मेदार’ लोगों के मास्क नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी (social distancing) नहीं बनाकर रखने से भारत में कोरोनावायरस की रफ्तार बढ़ती जा रही है।” भार्गव ने साथ ही ये भी कहा कि ICMR ने दूसरे राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले ही हफ्ते में पूरा किया जाएगा।

वहीं बता दें कि देश में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31 लाख को पार कर गई है। भार्गव से पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि “मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है। पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गयी है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है।”

भारत में कोरोना संकट दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। जारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में अब तक 31,67,323 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है और आगे भी कोरोना संक्रमित लोगों की तलाश जारी है। हालाकि इस दौरान राहत भरी खबर भी सामने आई। बता दें कि बीते 24 घंटों में देश भर में सबसे अधिक 66,550 कोरोनावायरस से संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। वहीं बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 60,975 नए मामले सामने आए हैं और ही 848 लोगों की इस वायरस से मौत हो गई। जिसके चलते देश में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 58,390 पहुंच गई है। रिकवरी रेट भी बढ़कर 75.91 प्रतिशत पहुंच गया है।