इस महीने ही निपटाएं बैंक के सभी काम, अगले महीने 21 दिन रहेगा अवकाश…

0
26

आज कल बैंक का काम करना आसान हो गया है। अगर किसी शख्स को कोई जरूरी काम है तो वह ऑनलाइन ही उसको पूरा कर लेता है। लेकिन अभी भी कुछ काम ऐसे हैं जिसके लिए आपको बैंक जाना ही पड़ता है। अगर आपको भी कोई इन दिनों कोई जरूरी काम है, तो कृपया अपने काम को जल्द से जल्द निपटालें। क्योंकि अगले महीने आपको अपना काम करने में काफी दिक्कतें आने वाली हैं। मिली जानकारी के अनुसार अगले महीने में बाकी और महीनों के मुकाबले सबसे अधिक छुट्टियां हैं। जिसके चलते देश भर की बैंकों में भी अवकाश रहने वाला है।

बता दें कि अगला महीना त्योहारों का महीना है, अगले महीने में हर मजहब के त्योहार मनाए जाने वाले हैं। ये सभी प्रमुख त्योहार हैं, जिसके चलते पूरे देश की बैंकों में अवकाश रहेगा। रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार अक्टूबर के महीने में बैंकों में 21 दिन का अवकाश रहने वाला है। ऐसे में आपको इस बात का खासा ध्यान रखना पड़ेगा की बैंक किस दिन खुलने वाला है और किस दिन बैंक बंद रहेगा। और अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी तो यकीन मानिए अगले महीने आपको अपने बैंक का काम करवाने में काफी ज्यादा परेशानियां पेश आने वाली हैं।

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी करता है। ये जानकारी भी इस लिस्ट से ही प्राप्त की गई है। छुट्टियों की जो लिस्‍ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं। उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी। इसके अलावा कुछ छुट्टियां स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर की भी हैं। लिस्ट में सब कुछ मेंशन किया हुआ है। बता दें कि ये लिस्ट आपको इंटरनेट पर बड़ी ही आसानी से मिल सकती है।