इस एक छोटी गलती से हो सकता है आपका खाता खाली, अगर आप भी हैं व्हाट्सएप यूजर तो हो जाएं सावधान…

0
98

देश में कोरोना वायरस के कारण काफी तबाही मची इस तबाही में देश का काफी ज्यादा नुकसान हुआ। इसका सबसे ज्यादा असर लोगों की आमदनी पर हुआ। जिसके लिए लोगों ने गलत तरीके अपनाने शुरू कर दिए। कोरोना वायरस के दौर में देश में ऑनलाइन फ्रॉड काफी बढ़ गया। वैसे भी देश में भी ऑनलाइन फ्रॉड काफी होता था। लेकिन कोरोना वायरस से पैदा हुई मुश्किलों ने इसको और भी ज्यादा बढ़ा दिया। इन फ्रॉड को देखते हुए सुरक्षा शोधकर्ताओं ने यूज़र्स को एक नए डिलीवरी स्कैम के बारे में चेतावनी दी है।

ये स्कैम वॉट्सऐप के जरिए किया जा रहा है और बहुत से लोग इस स्कैम के शिकार हो रहे हैं। सुरक्षा शोधकर्ताओं ने बताया कि स्कैमर वॉट्सऐप के ज़रिए स्कैम लिंक वाले मैसेज भेजते हैं और यूज़र्स को उनके ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में सूचित करते हैं। ऐसे में बहुत से लोग इनके शिकार हो जाते हैं और अपनी मेहनत की कमाई खो बैठते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि “स्कैमर्स ऑनलाइन डिलीवरी कंपनियों के एग्जीक्यूटिव के तौर पर सामने आते हैं। फिर वे उस व्यक्ति को एक पैकेज के बारे में सूचित करते हैं जिसे उनके घर तक पहुंचाने की जरूरत होती है।”

इस दौरान यूजर्स को उनके प्रोडक्ट के लिए एक लिंक दिया जाता है। जिसपर क्लिक करने पर यूजर से उनके प्रोडक्ट के लिए एक छोटा सा भुक्तान करने को कहा जाता है। जिससे यूजर की सारी बैंक डिटेल स्कैमर्स तक पहुंच जाती है और वो यूजर्स का पूरा खाता आसानी से साफ कर लेते हैं। पिछले 3 महीनों में इस तरह की काफी सारी घटनाएं सामने आई हैं। जिसको देखते हुए लोगों को इस तरह के लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी जाती है।