INDIA Vs NDA : सामने आया ताजा सर्वे, कांग्रेस को होगा बड़ा फायदा

0
31

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए दो बड़े गठबंधन NDA और INDIA होने वाली चुनावी जंग को लेकर लोगों में अभी से जिज्ञासा बढ़ने लगी है. लोग जानना चाह रहे हैं अअअकि क्या विपक्षी गठबंधन बनने से कांग्रेस को फायदा होगा? कांग्रेस पहले से मजबूत होगी? जानें सर्वे के आंकड़े क्या कहते हैं.

इंडिया टीवी सीएनएक्स ने विपक्षी गठबंधन इंडिया बनने के बाद जनता का मूड जानने के लिए एक सर्वे किया है. सर्वे से आए नतीजे के मुताबिक, बीजेपी नेतृत्व वाला एनडीए को लोगों का सबसे ज्यादा समर्थन मिलने का अनुमान है. जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का प्रदर्शन काफी पीछे रहता दिख रहा है. अगर सिर्फ कांग्रेस की बात करें तो देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की लोकसभा सीटों में लगभग एक तिहाई का उछाल देखने को मिल सकता है.

कांग्रेस को कितनी मिल सकती है बढ़त?

इंडिया टीवी के ताजा सर्वे को देखें तो इसमें कई ऐसे राज्य है जहां एनडीए और इंडिया गठबंघन के बीच कांटे की टक्कर होने के अनुमान है. सर्वे में बीजेपी की नेतृत्व वाली गठबंधन को 318 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. जबकी अन्य के खाते में 50 सीटें जाने का अनुमान सामने आया है. सर्वे में लोगों का मानना है कि कांग्रेस विपक्ष को एकजुट कर चुनाव में उतरती है तो इंडिया गठबंधन को कुल 175 सीटें मिल सकती है. इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा सीटें रहने का अनुमान है.

कांग्रेस को पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में 52 सीटें मिली थी. उससे पहले 2014 लोकसभा चुनाव में पार्टी सिर्फ 44 सीटों पर ही अटक गई थी. जबकि अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए किए गए सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस की सीटों में बढ़ोतरी हो सकते है. सर्वे में कांग्रेस को कुल 66 सीटों पर जीतने का अनुमान है. यानी कि 2019 की तुलना में कांग्रेस को करीब 30 प्रतिशत ज्यादा सीटों का फायदा होता दिख रहा है. लोकसभा में कुल सीटों की संख्या 543 है और सरकार बनाने के लिए जादुई अंक 272 है.

वोट फीसदी के आंकड़े?

इंडिया टीवी सीएनएक्स सर्वे में वोट शेयर को लेकर आए आंकड़े भी चौंकाने वाले है. इस सर्वे में अकेले बीजेपी को सबसे ज्यादा 42.5 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. जबकि विपक्षी पार्टियों की इंडिया गठबंधन का वोट शेयर अन्य को मिलने वाले वोट प्रतिशत से भी कम होने का अनुमान है. सर्वे के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया को 24.9 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है जबकि अन्य का वोट शेयर 32.6 फीसदी रहने का अनुमान है.