भारत जोड़ा यात्रा: सर्वे में खुलासा, राहुल गांधी का बढ़ा कद, क्या कांग्रेस के लिए बनेगी संजीवनी

0
98

नई दिल्ली : 2024 के लोकसभा चुनाव केक लिए अभी से सियासी पटकथाएं लिखी जाने लगी हैं. इन दिनों कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा औ राहुल गाँधी चर्चाओं में हैं. कांग्रेस कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो’ यात्रा कर रही है. कांग्रेस इस यात्रा के जरिए संगठन को संजीवनी मिलने की उम्मीद जता रही है. ABP न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर इस यात्रा से जुड़ा हुआ एक सर्वे किया है. इस सर्वे में राहुल गांधी के कामकाज से संतु्ष्ट होने को लेकर सवाल किया गया.

‘भारत जोड़ो यात्रा’ से राहुल गांधी का कद बढ़ा?

सी-वोटर सर्वे में राहुल गांधी के कामकाज को लेकर लोगों से राय ली गई है. इसमें सवाल पूछा गया था कि राहुल गांधी के कामकाज से आप कितने संतुष्ट हैं. सर्वे में खुलासा हुआ है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से राहुल गांधी का कद बढ़ा है. राहुल गांधी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है. एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ ये सर्वे तमिलनाडु और केरल के लिए किए हैं.

राहुल के कामकाज से कितने संतुष्ट?

तमिलनाडु में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 11 सितंबर को 63 फीसदी लोगों ने माना कि वो राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट हैं. वहीं, इससे पहले 6 सितंबर को हुए सर्वे में 59 फीसदी लोगों ने कहा था कि वो राहुल के कामकाज से संतुष्ट हैं. 11 सितंबर को ये आंकड़ा बढ़ गया और 63 फीसदी लोगों ने माना कि वो कांग्रेस सांसद राहुल के कामकाज से संतुष्ट हैं.

क्केरल में लितने असंतुष्ट?

तमिलनाडु के लिए सर्वे में 6 सितंबर को 25 फीसदी लोगों ने माना कि वो राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्ट हैं. वहीं, 11 सितंबर को 22 फीसदी लोग राहुल के कामकाज को लेकर अंतुष्ट दिखे. इसी सवाल के जवाब में 6 सितंबर को 16 फीसदी लोगों ने अपनी राय देते हुए कहा कि ‘कह नहीं सकते’. हालांकि सर्वे में ये आंकड़ा 11 सितंबर को कुछ कम हुआ और सवाल के जवाब में करीब 15 फीसदी लोगों ने कहा कि इस पर वो कुछ कह नहीं सकते.

केरल का आंकड़ा

केरल में भी राहुल गांधीके कामकाज को लेकर संतुष्ट होने के सवाल पर लोगों ने अपनी राय दी है. राहुल गांधी की लोकप्रियता के संदर्भ में बात करते हुए 10 सितंबर को 56 फीसदी लोग राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट दिखे. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि 14 सितंबर को राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 60 फीसदी हो गई.

यात्रा के चलने के दौरान का डेटा

ये कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के शुरू होने और कुछ दिन तक यात्रा के चलने के दौरान का डेटा है. 10 सितंबर को 31 फीसदी लोग राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्ट थे. वहीं, 14 सितंबर को 30 फीसदी लोगों ने माना कि वो राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्ट हैं. कुल मिलाकर सर्वे के नतीजे ये बताते हैं कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से राहुल गांधी का कद बढ़ा है.