IND vs BAN : पहला टेस्ट मैच जीता भारत, बांग्लादेश को 188 रन से दी मात

0
47

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्ता हो गया।513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 6 विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लिए हैं। शाकिब अल हसन (40) और मेहदी हसन (9) नाबाद लौटे। भारत ने दूसरी पारी दो विकेट पर 258 रन पर घोषित कर दी थी। बांग्लादेश पहली पारी में 150 रन पर ऑल आउट हो गया था।

चौथे दिन का खेल शुरु होने पर बांग्लादेश के ओपनर जाकिर हसन (17) और नाजमुल हुसैन शांतो (25) रन  से आगे खेला शुरू किया। इस स्कोर से आगे खेलते हुए चौथे दिन दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत दी। शांतो  और हसन ने हाफ सेंचुरी पूरी की। शांतो दुर्भाग्यपूर्ण रहे और 67 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने।चौथे दिन के तीसरे हाफ तक बांग्लादेश ने 99 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 271 रन बना लिए हैं। उसे जीत के लिए 242 रन की जरूरत है। भारत को जीत के लिए मात्र चार विकेट चाहिए।

513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के ओपनरों ने ठोस शुरुआत की। शांतो और हसन ने लंच ब्रेक तक संभल कर खेलते हुए अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया। लंच ब्रेक के बाद भारत को पहली सफलता हाथ लगी। उमेश यादव ने शांतो को आउट किया। अक्षर पटेल ने बांग्लादेश के यसीर अली को आउट कर दूसरा झटका दिया। बांग्लादेश की तरफ से अपना पहला टेस्ट खेल रहे जाकिर ने शतक जमाया। शतक लगाने के बाद अश्विन ने जाकिर को आउट किया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने तीन विकेट लिए। वहीं, अश्विन, उमेश और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला।

बांग्लादेश को 150 रन पर ऑल आउट करने के बाद भारत ने पहली पारी के आधार पर 254 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में केएल राहुल और शुभमन गिल ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। राहुल 23 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन शुभमन गिल ने शतक पूरा किया। आउट होने से पहले शुभमन गिल ने 152 गेंद पर 110 रन की पारी खेली। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने 52 पारियों के बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक पूरा किया। भारत ने 258 के स्कोर पर दूसरी पारी घोषित कर दी। भारत ने 512 रन की कुल बढ़त हासिल की। मेहदी हसन और खालिद अहमद को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले 404 रन के जवाब में बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई। भारतीय गेंदबाजों ने समय-समय पर बांग्लादेश को टीम को झटा दिया। बांग्लादेश की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। टीम 55.5 ओवर में 150 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से कुलदीप ने पांच, सिराज ने तीन, उमेश यादव और अक्षर को एक-एक विकेट मिले।