हंदवाड़ा में आतंकी मुठभेड़,कर्नल और मेजर समेत भारतीय सेना के पांच जवान शहीद

0
334

जम्मू-कश्मीर में उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का एक हिस्सा हंदवाड़ा में भारतीय सेना और आतंकियों के मुठभेड़ में दो आतंकी मा’रे गये परन्तु कर्नल और मेजर समेत भारतीय सेना के पांच जवान शहीद हो गए।अधिकारियों ने बताया कि,उन्होंने बताया कि सेना ने बंधक बनाए गए नागरिकों को बचाने के लिए अभियान चलाया। शहीद हुए सैन्य अफसर सुरक्षाकर्मियों की टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

दरअसल भारतीय अधिकारियों के मुताबिक हंदवाड़ा में आतंकियों के छुपे होने की खबर मिली थी,सूत्रों का कहना है कि एक घर में कुछ लोगों को बंधक बना लिया गया था। उन्हें छुड़ाने के लिए राष्ट्रीय रायफल्स के जवान घर के अंदर घुसे।जिसके बाद वहां पर आतंकियों के साथ मुठभेड़ में आतंकियों ने सेना पर फायरिंग करनी शुरू कर दी।जिसमें  21 राष्ट्रीय रायफल्स के कर्नल आशुतोष, मेजर अनुज सूद, नायक राजेश और लांस नायक दिनेश शहीद हो गए। जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर भी मुठभेड़ में शहीद हुए हैं।हलांकि,घर में बंधक बनाए गए नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया। 

बता दें कि,कर्नल आशुतोष बहुत पहले से ही कश्मीरी आतंकियों से निपटने में माहिर थे,उनका नाम हमेशा से ही जाबांज़ श्रेष्ठ कमांडिंग ऑफ़िसर में लिया जाता था।इसका साफ प्रमाण है कि,उन्हें दो बार कश्मीर में बहादुरी के लिए वीरता पदक से नवाज़ा गया था।

ज्ञात हो कि,इन सबसे पहले यह खबर आई थी कि कुपवाड़ा जिले में शनिवार को चलाए गए आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान दो अधिकारियों सहित सुरक्षाबल के पांच जवान लापता हो गए। एनकाउंटर के दौरान जवान उस मकान के अंदर गए, जिसमें आतंकी छिपे हुए थे। इसके बाद से ही जवानों से संपर्क नहीं हो पा रहा था।शुक्रवार को जब तलाशी अभियान शुरू किया गया तो सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाबल के पांच जवान लापता हो गए हैं, क्योंकि उनसे संपर्क टूट गया है। सेना के सूत्रों ने बताया कि लापता पांच जवानों में दो अधिकारी भी शामिल हैं।