गुजरात हाई कोर्ट के 60 साल पूरे होने पर लोगों से जुड़े पीएम मोदी, बोले “हमारी न्यायपालिका ने हमारे…”

0
133

देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शनिवार) को गुजरात उच्च न्यायालय (Gujarat HC) के 60 साल पूरे होने के मौके पर डिजिटल कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी बातें रखी। इस कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल होने के बाद पीएम मोदी ने डाक टिकट जारी किए। डाक टिकट जारी कर उन्होंने कहा कि “हर देशवासी यह कह सकता है कि हमारी न्यायपालिका ने हमारे संविधान की रक्षा के लिए दृढ़ता से काम किया। हमारी न्यायपालिका ने अपनी सकारात्मक व्याख्या से संविधान को मजबूत किया है।”

उन्होंने कहा कि “यह सुनकर सभी को गौरव होता है कि हमारा न्यायालय कोरोनावायरस महामारी के दौरान वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दुनिया का सर्वाधिक सुनवाई करने वाला न्यायालय बन गया है।” देश की न्यायपालिका (Judiciary) की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “न्यायपालिका ने लोगों के अधिकार की रक्षा करने, निजी स्वतंत्रता को बरकरार रखने के अपने कर्तव्य का निष्ठा से निर्वहन किया और उसने उन स्थितियों में भी अपने कर्तव्य का पालन किया, जब राष्ट्र हितों को प्राथमिकता दिए जाने की आवश्यकता थी। उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (Pandemic) के दौरान वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दुनिया में सर्वाधिक संख्या में सुनवाई की।”

गुजरात उच्च न्यायालय के 60 साल पूरे होने की बधाई देते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि “न्यायपालिका के प्रति भरोसे ने सामान्य नागरिक के मन में एक आत्मविश्वास पैदा किया है। उसे सच्चाई के लिए खड़े होने की ताकत दी है। जब हम आजादी से अब तक देश की यात्रा में न्यायपालिका के योगदान की चर्चा करते हैं, तो हम ‘बार’ के योगदान की भी चर्चा करते हैं।” उन्होंने कहा कि न्यायपालिका ने संविधान की रक्षा करने का दायित्व पूरी दृढ़ता से निभाया है।