इस ATM से मिलता है सोना, आम एटीएम से कितना है अलग, कैसे करता है काम?

0
66

दौर तेजी से बदल रहा है। डिजिटल पेमेंट नेटवर्क में बढ़ोतरी होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने एटीएम का उपयोग पहले के मुकाबले कम करना शुरू कर दिया है, लेकिन समय के साथ चीजों में बदलाव आता रहता है। बाजार में पैसे के साथ गोल्ड उपलब्ध कराने वाले एटीएम आ गए हैं। इसकी शुरुआत एक हैदराबाद की एक गोल्ड कंपनी की ओर से की गई है।

इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे ये गोल्ड एटीएम काम करता है और आप एटीएम से एक बार में कितना गोल्ड निकाल सकते हैं और उसकी कीमत क्या होगी। गोल्ड एटीएम हैदराबाद की एक स्टार्टअप कंपनी गोल्डसिक्का की ओर से लगाया गया है। कंपनी ने बताया है कि कोई भी ग्राहक अपने बैंक के एटीएम कार्ड से 24*7 गोल्ड कॉइन निकाल सकता है। एटीएम में डेबिट, क्रेडिट, प्रीपेड और पोस्टपेड स्मार्ट कार्ड्स स्वीकार किए जा रहे हैं।

पहला एटीएम अशोका रघुपति चैम्बर्स, बेगमपेट, हैदराबाद स्थित कंपनी के मुख्यालय में लगाया गया है। कंपनी का कहना है कि एयरपोर्ट्स पर भी ऐसे एटीएम लगाए जाएंगे। कंपनी ने बताया है कि एटीएम में 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक के गोल्ड कॉइन होंगे। ये सभी गोल्ड कॉइन 24 कैरेट गोल्ड के होंगे। एक एटीएम में एक बार में अधिकतम पांच किलो तक गोल्ड भरा जा सकता है, जिसकी कीमत करीब 2-3 करोड़ रुपये के बीच में होगी। हालांकि, ग्राहक एक बार में कितना गोल्ड निकाल सकते हैं। इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

कंपनी ने बताया कि एटीएम में गोल्ड के सिक्के लाइव बाजार भाव के मुताबिक मिलेंगे। किसी भी ग्राहक की ओर से एटीएम से लेनदेन करने से पहले टैक्स के साथ चयन किए गए सिक्के की कीमत स्क्रीन पर दिखेगी। कंपनी के मुताबिक, अगर किसी ग्राहक के लेनदेन करने पर पैसा कट जाता है और गोल्ड कॉइन नहीं निकलता है, तो फिर 24 घंटे में उसको पैसा वापस खाते में मिल जाएगा। इससे साथ अगर किसी ग्राहक को समस्या होती है, तो फिर वह कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकता है।