गर्मी से जल्दी ही मिलेगी दिल्ली वासियों को राहत, मौसम विभाग ने जारी की मॉनसून डेट…

0
72

इस साल देश के कई शहरों में लोगों ने भयंकर गर्मी का सामना किया है। जिसके कारण सभी को मानसून का बेसब्री से इंतज़ार था। जानकारों की मानें तो आने वालें कुछ ही दिनों में लोगों का इंतजार खत्म हो जाएगा। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह हुई हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इस हल्की बारिश को मॉनसून की शुरुआत माना जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार तक दिल्ली में मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि मानसून की पहली बारिश काफी तेज होने वाली है।

दिल्ली के साथ साथ कई और शहरों में भी मॉनसून ने आहट दे दी है। इनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्से भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि अगले 48 घंटों में ही इन शहरों में मानसून दस्तक दे देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड के भी कई इलाकों में बुधवार को बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण राज्य में कई जगहों पर जमीन ढह जाने की खबरें सामने आ रही हैं।

सूत्रों की मानें तो इस दौरान कई लोग घायल भी हो गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि केदारनाथ मार्ग पर बुधवार को भूस्खलन की चपेट में एक वाहन के आने से एक महिला की मौत भी हो गई। इसके अलावा आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि का कहना है कि पिछले 62 सालों में मॉनसून 29 बार जून के महीने में और 33 बार जुलाई के महीने में दस्तक दे चुके है। गोरतलब हैं कि ये आंकड़ा राजधानी दिल्ली का दर्ज किया गया है।