UTTARAKHAND: भूकंप के तेज झटकों से डोली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

0
11

उत्तराखंड में रात करीब दो बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रात में जग रहे लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए। समाचार एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र नेपाल में था। रिक्टर स्केल में इसकी तीव्रता 6.3 नापी गई है। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर था।

 

बता दें कि उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील सिस्मिक जोन फोर में आता है। एक बार प्रदेश ने भूकंप की वजह से बड़ी तबाही झेली है। मंगलवार देर रात आए भूकंप ने लोगों के अंदर दहशत भर दी।

 

आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं दिल्ली, एनसीआर और यूपी के कई हिस्सों में भी इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। बता दें कि उत्तर भारत में महज पांच घंटे के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी। वहीं नेपाल में यह मंगलवार को 24 घंटे के भीतर तीसरा भूकंप का झटका रहा।

 

Earthquake of Magnitude:6.3, Occurred on 09-11-2022, 01:57:24 IST, Lat: 29.24 & Long: 81.06, Depth: 10 Km ,Location: Nepal, for more information download the BhooKamp App https://t.co/Fu4UaD2vIS @Indiametdept @ndmaindia @Dr_Mishra1966 @moesgoi @OfficeOfDrJS @PMOIndia @DDNational pic.twitter.com/n2ORPZEzbP

 

— National Center for Seismology (@NCS_Earthquake) November 8, 2022