दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप की पूरी रंगीन इमेज आई सामने, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया…

0
32

दुनिया में टेक्नोलॉजी बढ़ रही है। साइंटिस्ट और इंजीनियर नए नए इन्वेंशन कर टेक्नोलॉजी को और आगे तक ले जा रहे हैं। हाल में अमेरिका में भी एक प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था, जिसको पूरा कर लिया गया है। बता दें कि पिछले कुछ समय से जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप पर काम किया जा रहा था, जो की अब पूरा हो चुका है। बता दें कि आज मंगलवार के दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस टेलीस्कोप से नासा की ओर से सार्वजनिक की जा रही पहली पूरी रंगीन इमेज जारी की है। बताया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस टेलीस्कोप को साल 2021 में ही फ्रेंच गयाना से नासा और उसके यूरोपीय और कनाडाई समकक्षों के लिए अंतरिक्ष में लॉन्च कर दिया था। जिसके बाद अब इससे खींची गई पहली पूरी रंगीन इमेज सामने आई है। बताते चलें कि ये टेलीस्कोप पहले के हबल टेलीस्कोप की तुलना में ज्यादा दूरी कवर कर लेता है। इसकी खास बात ये है कि इसका प्रायमरी मिरर सोने में लिपटा है।

गोरतलब हैं कि एयरोस्पेस दिग्गज नॉरथ्रॉप ग्रुम्मन कॉर्प द्वारा इसका निर्माण किया गया है। बता दें कि इस टेलीस्कोप के 5 प्रायमरी टारगेट सेट किए गए हैं। जिनमें कैरिना नेबुला और दक्षिणी रिंग नेबुला हैं। बताया जाता है कि ये पृथ्वी से हजारों प्रकाश वर्ष दूर हैं। जिसके चलते इनको टारगेट बनाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप एक टेनिस कोर्ट आकार की वेधशाला है।