सीएए और एनआरसी मु’द्दे पर अमे’रिका के रा’ष्ट्रपति करेंगे नरेंद्र मोदी से स’वाल

0
469

भारत में दो दिन के दौ’रे पर आ रहे अमे’रिका के रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधान’मंत्री नरेंद्र मोदी के सम’क्ष सीएए और एनआरसी का मु’द्दा उठाएंगे। शुक्रवा’र को व्हाइट हाउस ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अमे’रिका, भारत की लोकतां’त्रिक परम्प’राओं और संस्था’नों का बहुत सम्मान करता है।

भारत दौरे से पहले एक वरि’ष्ठ अधि’कारी ने कहा, “रा’ष्ट्रपति ट्रंप सार्व’जनिक और फिर निजी तौर पर लोकतं’त्र और धा’र्मिक स्वतं’त्रता की हमारी साझा परं’परा पर बात करेंगे। वह धा’र्मिक स्वतं’त्रता समेत अन्य मु’द्दों को उठाएंगे, जो कि शासन के लिए बहुत जरूरी है।”

ट्रंप सरकार के अधि’कारी ने सीएए और एनआरसी से जुड़े स’वाल पर पत्र’कारों से कहा, “आपने जिन मु’द्दों को उठाया है हम उनमें से कुछ को लेकर चिं’तित है। मुझे लगता है कि रा’ष्ट्रपति ट्रंप पीएम मोदी के साथ बै’ठक में इन मु’द्दों को उठाएंगे। दुनिया अपनी लोकतां’त्रिक परम्प’राओं, धा’र्मिक अल्पसं’ख्यकों का सम्मान बनाए रखने के लिए भारत की ओर देख रही है।”

अधि’कारी ने कहा, “जा’हिर तौर पर भारतीय संवि’धान में धा’र्मिक स्वतं’त्रता, धा’र्मिक अल्पसंख्यकों का सम्मान और सभी धर्मों से समान व्यवहार की बात है। यह रा’ष्ट्रपति के लिए महत्वपू’र्ण है और मुझे भरोसा है कि इस पर बात होगी।” उन्होंने कहा कि भारत धा’र्मिक और भा’षायी रूप से समृ’द्ध तथा सांस्कृतिक विवि’धता वाला देश है।

उन्होंने कहा, “यहां तक कि वह दुनिया के चार बड़े ध’र्मों का उद्गम’स्थल है।” अधिकारी ने यह भी कहा कि “प्रधान’मंत्री मोदी ने पिछले साल चुनाव जीतने के बाद अपने पहले भाष’ण में इस बारे में बात की थी कि वह भारत के धा’र्मिक अल्पसं’ख्यकों को साथ लेकर चलने को प्राथ’मिकता देंगे। और नि’श्चित तौर पर दुनिया की निगाहें कानून व्यव’स्था के तहत धा’र्मिक स्वतं’त्रता बनाए रखने और सभी के साथ समान व्यवहा’र करने के लिए भारत पर टिकी है।”

बता दें कि अमेरिका के रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं। उनकी ये यात्रा 24 और 25 फरवरी को होगी। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद के अलावा दिल्ली और आगरा भी जाएंगे।