अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के ऊपर लगे ये आरोप, हो सकता है महाभियोग

0
332
Donald Trump

ग़ौरतलब है कि अमेरिकन प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पलोसी ने राष्ट्रपति पर महाभियोग की प्रक्रिया की शुरुआत करने की घोषणा कर दी है। तो वहीं दूसरी ओर, राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनक़ार कर दिया है। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगा है, कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादीमीर जेलेन्सकी पर दबाव बनाया कि वह ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी ‘जो बाईडन’ और उनके बेटे के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार के दावों की जाँच शुरू करें।

हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात को स्वीकार किया है, कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदी के विषय में बात की थी। स्पीकर नैंसी पलोसी का राष्ट्रपति ट्रंप के इस बर्ताव पर कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने संविधान का उल्लंघन किया है। पलोसी ने कहा कि इसमें राष्ट्रपति की जवाबदेही तय होनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति क़ानून से ऊपर नहीं हो सकता। वहीं पूर्व राष्ट्रपति जो बाईडन ने भी ट्रंप के ऊपर महाभियोग चलाने का समर्थन करते हुए कहा कि ट्रंप पर महाभियोग चलाना दुर्भाग्यपूर्ण होगा। लेकिन यह उनके ख़ुद के कृत्यों की वजह से हो रहा है।

बताया जा रहा है कि निचले सदन में 145 से 235 डेमोक्रेट्स महाभियोग चलाने के समर्थन में हैं। ग़ौरतलब है कि महाभियोग की प्रक्रिया में ट्रंप को पद से हटाने के लिए 20 रिपब्लिकन सांसदों की ज़रूरत होगी, जो अपने राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ जाएं। बता दें कि अभी तक अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग के ज़रिए नहीं हटाया गया है।