डॉलर के मुकाबले रूपया में लगातार गिरावट, पहली बार पहुंचा 82 के पार…

0
6

पिछले कुछ समय से भारतीय रूपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगातार गिरता जा रहा है। एक समय वो भी था जब एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 70 भारतीय रुपए के बराबर थी। लेकिन ये कीमत दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार यानी आज के दिन भी रुपए में गिरावट देखी गई है। शुक्रवार के दिन रुपया अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। बता दें कि भारतीय रुपया शुक्रवार को पहली बार 82.33 प्रति डॉलर के स्तर तक गिर गया। रुपए में लगातार गिरावट आर्थिक मोर्चे पर बुरी खबर है।

बताते चलें कि यह रुपये का सार्वकालिक निचला स्तर है। तेल आयातकों की भारी डॉलर की मांग और ब्याज दरों में बढ़ोतरी की बढ़ती आशंकाओं का भी स्थानीय मुद्रा पर असर पड़ा है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 82.19 पर खुला, और आगे गिरकर 82.33 पर आ गया। इस तरह रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले 16 पैसे टूट गया है। गुरुवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया मजबूती के साथ 81.52 के स्तर पर खुला था, लेकिन डॉलर में मजबूती से रुपये पर दबाव देखा गया।

कारोबार के दौरान रुपये ने 81.51 का उच्चस्तर और 82.17 का निचला स्तर भी देखा। अंत में रुपया पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 55 पैसे की भारी गिरावट के साथ 82.17 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत टूटकर 112.10 पर था। डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती के चलते अन्‍य दूसरी करेंसीज पर दबाव दिखाई दे रहा है। इस साल अब तक डॉलर इंडेक्‍स में करीब 17 फीसदी का उछाल आ चुका है।