देश में जल्दी ही आएगा 100 रुपए का नया नोट, पुराने वाले से होगा काफी बेहतर, न फटेगा, न गलेगा और…

0
87

भारत में धीरे धीरे पुराने नोटों को खत्म किया जा रहा है। इसके बदले नए नोट निकाले जा रहे हैं। सत्ता में आई मोदी सरकार ने पहले 500 और 1000 के नोट बंद करने को घोषणा की थी। जिसके बाद से 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए गए। फिर मोदी सरकार ने नए नोटों को लाना शुरू किया। देश में दस रुपए से लेकर 2 हजार रूपए तक के नए नोट बनाए गए। इस बीच अब एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें कि देश में अब फिर एक बार 100 रुपए का नया नोट लाने की तैयारी हो रही है। जानकारी के मुताबिक ये नोट दिखने में बिलकुल पुराने वाले नोट की तरह ही बैगनी रंग का होगा। लेकिन इसमें कई खासियत होंगी।

पुराने नोट ने मुकाबले ये नोट काफी अच्छा होगा। यानी इसमें कई खासियत होंगी। सबसे बड़ी बात ये नोट पानी में गलेगा नहीं और न ही किसी भी तरह फटेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस बात की जानकारी दी है। वहीं अगर बात करें पुराने नोट की तो पुराना नोट पानी में आसानी से भीग जाता है और आसानी से फट भी जाता है। अगर देखा जाए तो इस नोट की उम्र औसतन ढ़ाई से साढ़े तीन साल है। लेकिन ये नया नोट 7 साल तक आसानी से चल सकता है।

बता दें कि इस नोट पर वार्निश लगाया जाएगा। आरबीआई ऐसे 1 अरब नोट छाप (Rs 100 currency) रहा है। गौरतलब हैं कि केंद्र सरकार ने भी इसकी अनुमति दे दी है। बताते चलें कि अभी इसे ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। फील्ड ट्रायल सफल रहने के बाद वार्निश लगे नोट बाजार में उतारे जाएंगे और पुराने नोट धीरे-धीरे सिस्टम से बाहर कर दिए जाएंगे।