राजधानी दिल्ली में शुरू होगी स्काईबस सर्विस, इन मार्गों पर यात्री उठाएंगे सफर का आनंद…

0
134

देश की राजधानी दिल्ली में डेवलपमेंट तेज़ी के साथ हो रहा है। राज्य के डेवलपमेंट के लिए केजरीवाल सरकार कई काम करवा रही है। अब खबर है कि देश की राजधानी एक और प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा में है। दिल्ली सरकार जल्दी ही अपने एक और प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने वाली है। बता दें कि राज्य में बढ़ते ट्रैफिक और प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राज्य में स्काईबस (मास ट्रांजिक सर्विस) शुरू करने की इच्छा जताई है। इसके बारे में बात करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने पूरी जानकारी दी है।

उनका कहना है कि “दिल्ली और हरियाणा में चुनिंदा मार्गों पर स्काईबस शुरू करना चाहता हूं। जिससे यातायात की भीड़ और प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी। जलवायु एजेंडा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। प्रदूषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना अच्छी रणनीति नहीं है।” बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “मैं धौला कुआं से मानेसर तक स्काईबस (मास ट्रांजिक सर्विस) शुरू करना चाहता हूं। बाद में इसे बढ़ाकर सोहना तक किया जाएगा।”

वह आगे कहते हैं कि “मेरा सपना भारत में जीवाश्म ईंधन के आयात को कम करना है। मेरा सपना जीवाश्म ईंधन के आयात को शून्य पर लाना है।” इसके साथ ही उन्होंने इथेनॉल के उपयोग पर भी कुछ बातें कहीं। उन्होंने कहा कि “इथेनॉल ‘आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी’ था। इथेनॉल देश में कृषि विकास को बढ़ाने जा रहा है, क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे।”