कोविड वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सावधान हुई भारत सरकार, लागू किए यह पांच जरूरी नियम…

0
84

दुनिया भर में कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के एक नए स्वरूप को देखते हुए बाकी और देशों की भी परेशानियां बढ़ गई हैं। बता दें कि इस नए स्वरूप को ‘ओमीक्रोन’(Omicron) का नाम दिया गया है। बाकी और देशों की तरह भारत ने भी इससे बचाव के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिन देशों में ओमीक्रोन के मामले की पुष्टि हुई है उन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए भारत सरकार ने कुछ खास नियम जारी किए हैं। जिनका पालन यात्रियों को सख्ती से करना पड़ेगा। इन देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों को सबसे स्‍वघोषणा फॉर्म भरना होगा और अपनी निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी।

इसके साथ ही भारत आते ही इन यात्रियों को भारत पहुंचने के बाद RT-PCR टेस्‍ट के लिए सैंपल देना होगा और अगर इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो इनको आगे जाने दिया जाएगा। लेकिन अगर इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनको क्‍वारंटाइन कर दिया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि नेगेटिव पाए गए शख्स को भी 7 दिनों के लिए घर में क्‍वारंटाइन करने को कहा गया है। क्‍वारंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद उस यात्री का फिर से टेस्‍ट किया जाएगा।

बता दें कि इन यात्रियों का सैंपल जीनोम सीक्‍वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। वहीं, अगर बात की जाए देश के मौजूदा हालात की, तो देश में फिलहाल कोरोना वायरस पर अब काबू है। लेकिन फिर भी देश में नियंत्रण बनाए रखने के लिए सरकार कई फैसले ले रही है। गौरतलब हैं कि बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 8,309 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले दूसरी लहर में आए मामलों से काफी ज्यादा कम हैं। वहीं, अब देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में भी काफी गिरावट आई है।