DU में मतगणना जारी, 4 साल बाद आज मिलेगा छात्र संघ अध्यक्ष

0
40

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव की मतगणना जारी है. आज 23 सितंबर को चार साल पर विश्वविद्यालय छात्र संघ को नया अध्यक्ष मिलेगा.अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के लिए नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे. चुनाव में कुल 42 फीसदी वोट पड़े हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और एनएसयूआई के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है.

इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी मे 2019 में छात्र संघ चुनाव हुए थे. कोरोना के कारण 2020 और 2021 में चुनाव नहीं हुए थे. इस बार चार साल बाद चुनाव हुए हैं. कुल 24 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रोफेसर चंद्रशेखर ने बताया कि कुल 42 प्रतिशत मतदान हुए और चुनाव में करीब 1 लाख छात्र मतदान करने के योग्य थे. 2019 में कुल 39.90 फीसदी मतदान हुए थे.

केंद्रीय पैनल के लिए 52 कॉलेज और विभागों में ईवीएम के जरिए चुनाव कराए गए. वहीं कॉलेज संघ चुनावों के लिए मतदान कागजी मतपत्र पर के माध्यम से हुआ. चुनाव में फीस वृद्धि, किफायती आवास का अभाव, कॉलेज में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान सुरक्षा, मासिक धर्म अवकाश छात्रों के लिए मुख्य मुद्दे रहे. डीयू छात्र संघ चुनाव इस बार इसलिए महत्वपूर्ण है कि 2024 में लोकसभा के चुनाव भी हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एनएसयूआई ने दिन की शिफ्ट वाले 17 कॉलेज में चुनाव जीतने का दावा किया है. वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने 34 काॅलेजों में चुनाव जीतने का दावा किया है. वहीं 2019 में एबीवीपी ने चार पदों में से तीन पर जीत दर्ज की थी.