कोरोना वाय’रस के कार’ण मोदी सरकार ने लिया यह महत्वपू’र्ण फैस’ला..

0
590

दुनियाभर में कोरोना वाय’रस का क’हर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवा’र को कोरोना वाय’रस के कार’ण हुई मौतों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है। साथ ही इससे संक्रमित 173 लोग पाए गए हैं। इसी कार’ण गुरुवा’र रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया और जनता कर्फ्यू लगाने की अपील भी की। इससे पहले भी मोदी सरकार ने इस क’हर से बचने के लिए बड़े फ़ैसले लेने की बात कही थी। सरकार ने फ़ैसला किया कि 22 से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स देश में लैंड नहीं करेंगी। यह प्रतिबंध एक हफ्ते तक जारी रहेगा।

मोदी सरकार ने राज्य सरकारों ने कहा है कि “वह सरकारी कर्मियों, मेडिकल प्रोफेशनल्‍स और जनप्रतिनिधियों के अलावा 65 साल की उम्र से ऊपर के बुजुर्गों को घर पर ही रहने के संबंध में निर्देश जारी किए जाएं।” साथ ही 10 साल तक के बच्चों को भी घर में रहने की बात कही है। और रेलवे और विमानन कंपनियों से स्‍टूडेंट, मरीज और दिव्‍यांगों को छोड़कर अन्‍य सभी नागरिकों के लिए टिकटों में छूट को बंद करने को भी कह दिया है।

वहीं केंद्र सरकार ने राज्यों से यह भी अपील की है कि वह प्राइवेट सेक्टर के वर्कर्स के लिए भी घर से काम करने की सुविधा दें। और इसमें इमरजेंसी और आवश्‍यक सेवाओं के लिए भी छूट दी जाए। साथ ही भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए केंद्र सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी श्रेणी के कर्मचारियों को आल्‍टरनेट वीक में ऑफिस आने को कहा गया है। इसके साथ ही सरकार ने स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और सारी भीड़ इकट्ठी होने वाली जगहों पर भी रोक लगा दी है। बता दें कि भारत में कोरोना वाय’रस से अबतक चार लोगों की मौ’त हो गई है, वहीं 173 इस वाय’रस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही दुनियाभर में वाय’रस 9 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त हो गई है और दो लाख से ज़्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।