कोरोना वाय’रस के कार’ण दिल्ली के इस अस्पताल ने उठाया यह बड़ा क़दम..

0
557

कोरोना वाय’रस का बढ़ता प्रकोप ना सिर्फ इंसानों को प्रभावित कर रहा है, बल्कि लोगों के कारोबार को भी चौ’पट कर चुका है। अब इस वाय’रस का असर अस्पतालों पर भी दिखने लगा है। दुनियाभर की सरकारें इससे बचने के लिए अलग अलग उपायों का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही दूसरे देशों से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। वहीं दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल ने भी एक बड़ा फैस’ला किया है। देश और राजधानी दिल्ली की अन्य सेवाओं की ही तरह सफदरजंग अस्पताल ने सर्जरियों को कुछ समय के लिए टालने का फैस’ला किया है।

यह फैस’ला उन ही मामलों में लिया जा रहा है जिन्हें टाला जा सकता है या जो ज़रूरी नहीं हैं। न्यूज एजेंसी के एक ट्वीट के मुताबिक यह पता चलता है कि ऐसा उन मामलों में किया जाएगा जिनमें जान का खत’रा नहीं है। यह खासतौर पर उन आपरेशनों के बारे में है जिसे डाक्टर मरीज को एडवाइज करते हैं और मरीज़ उन्हें समय लेकर कभी भी करवा सकते हैं। ऐसे मामलों को थोड़े समय टाला जा सकता है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए और लोगों की आवाजाही को कम करने के लिए अस्पताल ने ये कदम उठाया है।

सफदरगंज अस्पताल की तरह ही ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) ने भी लोगों से अपील की है। न्यूज़ एजेंसी में एम्स की ओर से लोगों से अनुरो’ध किया गया है कि वह अपने अपाइंटमेंट्स को स्‍थगित कर सकते हैं यदि कोई इमरजेंसी नहीं हो तो। कोरोना वाय’रस के चलते इन दोनों अस्पतालों में यह अहम क़दम उठाया गया है। लेकिन आवश्यक सेवाओं को लेकर दोनों ही अस्पताल तत्पर हैं।