कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर CWC का बड़ा फैसला, सोनिया गांधी ही संभालेंगी पद…

0
19

भारत की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस बीते कुछ समय से अपने नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर काफी चर्चा में है। जानकारी के मुताबिक इस साल जून के महीने में नए अध्यक्ष के चुनाव होने थे। लेकिन कोरोना वायरस के संकट के कारण चुनाव को आगे बढ़ा दिया गया। लेकिन अब फिर एक बार नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सवाल किया जाने लगे हैं। इस बीच कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) ने फैसला किया है कि अध्यक्ष के चुनाव अगली साल ही किया जाएगा। ऐसे में कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ही अगले साल तक अपने पद पर बनी रहेंगी।

बता दें कि साल 2019 में लोकसभा चुनाव में मिली हार का जिम्मेदार खुद को मानते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद सोनिया गांधी ने ही इस पद को संभाला। इस बीच कई नेताओं ने नए अध्यक्ष के चुनाव की मांग की और कई नेताओं ने राहुल गांधी को ही अपना अध्यक्ष स्वीकार किया। ऐसे में अध्यक्ष का चुनाव फिर एक बार करवाने का फैसला किया गया। लेकिन अभी तक इस काम को अंजाम नहीं दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल में पार्टी को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

इस दौरान कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि “अगर आप मुझे बोलने की इजाजत दें तो मैं पूर्णकालिक और सक्रीय अध्यक्ष हूं… पिछले दो वर्षों में कई साथियों और खासकर युवा नेताओं ने नेतृत्व करने की जिम्मेदारी उठाई है और पार्टी की नीतियों को लोगों तक लेकर गए हैं।” उन्होंने इस दौरान पार्टी के G-23 गुट को साफ संदेश देते हुए कहा कि “मैंने सदा स्पष्टवादिता की सराहना की है। मुझसे मीडिया के जरिये बात करने की जरूरत नहीं है। इसलिए हम सभी यहां खुली और ईमानदार चर्चा करते हैं, लेकिन इस चारदीवारी से बाहर जो बात जाए वो सीडब्ल्यूसी का सामूहिक फैसला होना चाहिए।”