छोटे से गांव से निकलकर इस लड़के ने बनाया खुद का ब्रांड, सिर्फ चाय बेचकर बना करोड़पति…

0
114

दुनिया भर में मौजूद हर एक युवक अपने फ्यूचर को लेकर परेशान है। अच्छी डिग्री हाथ में होने के बाद भी युवक इधर उधर नोकरी के लिए भटक रहा है। हर कोई चाहता है कि पैसा कमाया जाए और अपने परिवार का सहारा बन सके। लेकिन मौजूदा हालात ऐसे हैं कि हर किसी को नोकरी नहीं मिल पा रही है। जिसके चलते बहुत से युवक मजदूरी भी कर रहे हैं, तो वहीं कुछ युवक खुद का बिजनेस खोले बैठे हैं। आज हम आपको ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इन हालात में भी हार न मानकर आज पूरे भारत में अपना नाम कर लिया है। हम बात कर रहे हैं MBA चायवाले की, एक समय था जब इनको कोई नहीं जानता था। लेकिन आज पूरे देश में इनकी 22 से अधिक आउटलेट्स हैं।

बता दें कि दूसरे छात्रों की तरह प्रफुल्ल बिलोर (Praful Billore) ने भी पढ़ाई करने का सपना देखा था। जिसके लिए वो मध्य प्रदेश के लबरावदा गांव से आईआईएम अहमदाबाद गए थे। यहां उन्होंने तीन बार कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) का एग्जाम दिया। लेकिन वह तीनों बार में ही एग्जाम क्लियर नहीं कर पाए। जिसके बाद उन्होंने थक हार कर खुद का बिजनेस करने का फैसला लिया। लेकिन इस दौरान उनके पास बिजनेस खोले के लिए पैसे नहीं थे। फिर उन्होंने दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों की ओर रुख किया। लेकिन वहां भी उन्होंने किसी तरह की सक्सेस नहीं मिली और न ही उनका वहां दिल लगा। जिसके बाद वह फिर अहमदाबाद लौट गए।

अहमदाबाद लौटकर उन्होंने मैकडॉनल्ड में नौकरी की, यहां उन्हें 37 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से पैसे मिलते थे और वह दिन में करीब 12 घंटे काम करते थे। लेकिन इससे वह खुश नहीं थे। जिसके चलते फिर एक बार उन्होंने खुद का बिजनेस करने का फैसला किया और अपने पिता से झूठ बोलकर पढ़ाई के नाम पर 10 हजार रुपए मांगे। इन पैसों से उन्होंने चाय का ठेला लगाना शुरू किया। जिसका नाम उन्होंने ‘MBA चायवाला’ रखा। आज एमबीए चायवाला एक ब्रांड बन चुका है। बता दें कि अब जल्दी ही विदेशो में भी उनकी फैंचाइजी खुलने जा रही है।