चीन से आई बड़ी खबर, राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना करने वाले को मिली ये सजा

0
324

राजनीतिक मुद्दों को लेकर चीन से बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि चीन के हर सियासी मुद्दे पर अपनी बात रखने वाले कारोबारी रेन झिकियांग को कोर्ट ने 18 साल जेल में रहने की सजा सुनाई है और साथ ही 4.2M युआन का जुर्माना भी लगाया है। बताया जा रहा है कि झिकियांग को रिश्वत लेने की भी सजा सुनाई गई है। उन्होंने कोरोनावायरस को लेकर कुछ महीनों पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग के फैसलों के खिलाफ आर्टिकल लिखा था। जिससे कारण राष्ट्रपति शी जिनपिंग उनसे नाराज़ चल रहे थे।

उन्होंने अपने 4 आरोपों को स्वीकार लिया जिसके बाद ही उनको सजा सुनाई गई। झिकियांग के ऊपर अपनी पोस्ट का गलत इस्तेमाल करने का और रिश्वत लेने का आरोप भी लगा और बीजिंग की एक कोर्ट के मुताबिक उन्होंने साल 2003 से लेकर 2017 तक 132 मिलियन युआन की रिश्वत लेने का दोषी पाया गया। खबर के मुताबिक कोर्ट ने झिकियांग को करप्शन, रिश्वत लेने और पब्लिक फंड में गड़बड़ करने का दोषी ठहराया।

वहीं दूसरी ओर रेन के समर्थकों का मानना है कि उनको इतनी लंबी सजा देना का कारण केवल राष्ट्रपति की आलोचना करना है। साथ की रेन को मिली सजा के जरिए उन्होंने अपने विरोधियों को चेतावनी देने की कोशिश भी की है। रेन के दोस्त साई शिया ने कहा कि “रेन पर लगे आरोपों के चलते सजा देकर सरकार ने एक तरह से दूसरे लोगों को चेतावनी देने का काम किया है। यह एक तरह से एक व्यक्ति को मार कर सैकड़ों लोगों को चेतावनी देने जैसा है।”