बिना परीक्षा बन गए आयकर अधिकारी, CBI ने नौ को पकड़ा

0
69

नागपुर : CBI की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने महाराष्ट्र के नागपुर में आयकर विभाग के नौ कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। इन पर आरोप है कि ये कर्मचारी चयन आयोग (SSC) परीक्षा में शामिल हुए बिना विभाग में शामिल हो गए। एक अधिकारी ने कहा कि मामला 2012-14 में आयोजित हुई एसएससी परीक्षा से जुड़ा है। आरोपितों ने परीक्षाओं में बैठने के लिए डमी उम्मीदवारों की व्यवस्था की और कर्मचारी चयन आयोग को गुमराह कर दिया। आरोपितों का आयकर विभाग में MTS और स्टेनोग्राफर के पद के लिए चयन हुआ था। उन्होंने कहा कि इन वर्षों में इनमें से कुछ को पदोन्नति भी मिली थी।

CBI की ACB ब्रांच ने नागपुर में 6 मार्च 2018 को केस दर्ज किया था। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 के तहत कार्रवाई की थी। आरोपित एसएससी परीक्षाओं में बैठने के लिए डमी उम्मीदवारों की व्यवस्था की और कर्मचारी चयन आयोग को गुमराह किया। मामले की जांच के दौरान इन उम्मीदवारों के परीक्षा पत्रों और अन्य दस्तावेजों में उनकी लिखावट, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान को फारेंसिक जांच के लिए भेजा गया था।

जांच में पाया गया कि 12 में से नौ उम्मीदवार वास्तव में उक्त परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए थे। इसके बजाय, डमी उम्मीदवारों ने उनकी ओर से भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे। मामले की जांच शुरू हुई तो केंद्रीय एजेंसी ने इन अधिकारियों की पहचान की और उन्हें पकड़ लिया। आरोपितों को एक स्थानीय अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें 16 दिसंबर तक हिरासत में लिया गया है।