बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, यूपी सरकार के फैसले के बाद अब…

0
42

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के लोगों को राहत देने के लिए कई फैसले ले रही है। हाल ही में सरकार ने प्रदेश के बिजली उपभोक्ता को 15 मई तक बिजली के बिल का भुगतान करने को कहा था। जिसके बाद अब इसकी डेट बढ़ा दी गई है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने (Shrikant Sharma) ने एलान किया कि एकमुश्त समाधान योजना की अंतिम रजिस्ट्रेशन की डेट सरकार ने बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि “अब 31 मार्च तक एकमुश्त समाधान योजना का रजिस्ट्रेशन होगा।”

सरकार ने कोरोना लॉकडाउन के मद्देनजर बिजली उपभोक्ताओं को यह बड़ी राहत दी है। इस फैसले से जहां उपभोक्ताओं को देय तिथि तक भुगतान पर मिलने वाली एक प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा वहीं देर से भुगतान पर लगने वाले विलंब अधिभार से भी राहत मिलेगी। सरकार की इस योजना के चलते 31 जनवरी तक सरचार्ज रहित बकाए का 30 प्रतिशत जमा करना होगा। हालांकि सरकार इसके बाद प्रदेश भर में बकायेदारों के खिलाफ अभियान भी शुरू करने जा रही है।

इस अभियान के चलते बिजली का बिल जमा न करने वालों की बिजली काट ली जाएगी। साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि “ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी भार वालो घरेलू व निजी नलकूप श्रेणियों के बकाएदारों को शत प्रतिशत सरचार्ज माफी योजना में शामिल होने के लिए और समय मिल गया है।” इस दौरान लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि डेट खत्म होने से पहले ही उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन करा लें। जिससे इस योजना का पूर्ण लाभ उठाया जा सके।