बढ़ते वज़न से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, एक हफ़्ते में ही दिखेगा असर

0
140

दुनिया भर में लोग अपने वज़न को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कोई कम वज़न को लेकर परेशान रहता है तो कोई वज़न ज़्यादा होने से नाखुश है। ऐसे में सबसे ज़्यादा लोग अपने बढ़ते वज़न से परेशान रहते हैं। बढ़ता वज़न, बढ़ती चर्बी (Fat) हमारे शरीर को खराब कर देती है और कई बीमारियों का साधन भी बनती है। हमें इससे बचने के लिए फिट रहना बहुत जरूरी है और फिट रहने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है सही और हेल्दी खाना चुनना। अगर हम सही मात्रा में सही खाना लेते हैं तो जल्द से जल्द हम अपना वज़न घटा सकते हैं।

वहीं वज़न घटाने के कुछ घरेलू तरीकों से बहुत ही आसानी से हम खुद को हेल्दी रख सकते हैं। केवल कुछ घरेलू खाने के सेवन से हम अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं। इन घरेलू खानों में से एक मसूर की दाल है। जी हां मसूर की दाल के रोज़ाना सेवन से आप अपने वज़न को काबू में रख सकते हैं। दालों में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। मसूर की दाल काफी स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है। इसमें पोटेशियम, फॉलिक एसिड, थायमिन और मैग्नीज जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर वज़न घटाने में काफी मदद करते हैं।

अंडे की मदद से भी हम बॉडी फ़ैट को कंट्रोल कर सकते हैं। अंडों में प्रोटीन ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ साथ ये ज़्यादा देर तक पेट को भरा रखता हैं। जिसकी वजह से हम और ज़्यादा खाना खाने से बच जाते हैं। इसमें उबले हुए अंडों में कैलोरी भी कम मात्रा में होती हैं। वहीं हम सलाद को भी वज़न घटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हरी सब्जियों और फाइबर से भरपूर फूड्स को सलाद के रूप में खा सकते हैं। इससे हमें काफी हद तक वज़न कम करने में मदद मिल जाती है। सलाद में कम कैलोरीज होने के कारण इससे वज़न नहीं बढ़ता और यह वेट लॉस करने में हमारी मदद करता है।