अम्बेडकर के परपोते राजरतन ने दिया RSS को लेकर ग’म्भीर ब’यान, “RSS के पास इतना…”

0
857
Rajratan Ambedkar

देश में इन दिनों मा’हौल अलग सा है जहाँ एक ओर महीने भर से देश भर में प्रद’र्शन चल ही रहे हैं। वहीं दिल्ली में चु’नाव की तै’यारियाँ चल रही हैं और दूसरी ओर आ’र्थिक मं’दी को लेकर भी देश भर में अल’ग-अल’ग वि’चार चल रहे हैं। इन सबके बीच जारी हैं कई ब’यान भी हाल ही में एक ऐसा ब’यान आया है जिससे आगे जाकर कई मु’द्दे बन सकते हैं।

भारतीय संविधान के जन’क भीमराव अंबेडकर के परपोते राजरतन अम्बेडकर ने कर्नाटक में अपनी एक सभा में RSS पर ग’म्भीर ब’यान दिए हैं। राजरतन अम्बेडकर ने कहा कि “मैंने कहा था कि RSS भारत का एक आतं’कवादी संग’ठन है इसे बै’न कर देना चाहिए। एक साध्वी हमारे प्रधानमंत्री के बाज़ू में बैठकर कहती है कि जब भारतीय सेना के पास श’स्त्र और बारू’द ख़’त्म हो गए थे तो RSS ने उन्हें ये मु’हैया करवाया था। मेरा सवाल है कि RSS के पास इतना हथि’यार और बा’रूद कहाँ से आए?”

इन दिनों देश के संविधान को लेकर कई मु’द्दे साम’ने हैं जैसे CAA जैसे क़ा’नून के आने से लोगों के बीच ये बातें आम है कि ये एक असं’वैधानिक क़ा’नून है जिसमें ध’र्म निरपे’क्षता का भाव ही अलग रखा गया है। इस मु’द्दे के बाद से ही लोगों ने संविधान की प्रस्ता’वना को जगह-जगह पढ़ना शुरू किया यहाँ तक कि कई जगहों में ये स्कूल में अनि’वार्य कर दिया गया है।