अगर आप भी हैं Hypertension की सम’स्या से परे’शान, तो इन चीज़ों से मिलेगा फायदा

0
394

आज कल चल रहे इस दौर में लोग कम उम्र में ही बीमा’र पड़ जाते हैं और लोगों की ज़िंदगी में चल रही परे’शानियां भी उनकी बीमा’री का कारण बनती हैं। जिससे लोगों को हाई ब्ल’ड प्रेशर (High blood pressure) और हाइपरटें’शन (hypertension) जैसी बीमा’रियां हो जाती हैं। इसी के चलते यहां आपको ऐसी छह चीज़ों के बारे में बताया जाएगा जो हाई ब्ल’ड प्रेशर (High blood pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। फाइबर से भरपूर और लो सोडियम खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्ल’ड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। हाइपरटें’शन (Hypertension) ये ऐसी बीमा’री है अगर इसका इलाज नहीं किया जाए तो आगे चल कर ये सेहत के लिए बहुत हा’निकारक साबित हो सकता है।

इसी के चलते आपको अपनी डैली डाइट में ये 4 चीजें अपनी हाई ब्ल’ड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में जरूर शामिल करनी चाहिए, जिससे की ब्ल’ड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सके। गलत खान पान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण ही हाई ब्ल’ड प्रेशर या हाइपरटेंश’न की स’मस्या (Hypotension Problem) होती हैं। अगर इन बीमा’रियों को कुछ अच्छी और सेहतमंद चीज़ें कहा कर क़ाबू किया जा सकते है तो आपको वो ज़रूर आज़माना चाहिए और इसके लिए आपको 6 चीज़ें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करनी चाहिए। हर किसी को अपनी हेल्दी ब्ल’ड प्रेशर डाइट (Healthy Blood Pressure Diet) को मेंटेन करके रखना चाहिए।

आम परे’शननियो में आनी वाली ये बीमा’रियां जैसे हाई ब्ल’ड प्रेशर और हाइपरटें’शन इनको मेंटेन करना बहुत ज़रूरी होता लाप’रवाही करने की वजह से ये बीमा’री आगे चल कर परे’शानी बन सकती है। हम आपको कुछ चीज़ों के बारे में बताएंगे अगर आप इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल कर ले तो आप अपना ब्ल’ड प्रेशर मेंटेन रख सकते हैं। हरी सब्ज़ियां ब्ल’ड प्रेशर को मेंटेन करने में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। अगर आप हरि सब्ज़ियों को अपनी डाइट में शामिल करलें तो ये ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में कई ऐसी विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं जो हाइपरटें’शन से ल’ड़ने में मददगारर हो सकते हैं। हाई ब्ल’ड प्रेशर के म’रीज़ को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को सेवन करना चाहिए इससे ब्ल’ड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है।

कीवी फल को अपनी डाइट में शामिल करने से और इसका सेवन करना ब्ल’ड प्रेशर के म’रीज़ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कीवी में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है। रोज़ एक से दो कीवी खाने से हाइपरटें’शन से ल’ड़ने में मदद मिल सकती है। कीवी में इस तरह के तत्व पाए जाते है जो ब्ल’ड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद करते हैं। दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है दही का सेवन करने से काफी फायदे होते हैं। माना जाता है कि रोज़ सुबह नाश्ते में एक कटोरी दही का सेवन ज़रूर करना चाहिए। हेल्दी हाई ब्ल’ड प्रेशर डाइट में दही को शामिल किया जा सकता है। हाई ब्ल’ड प्रेशर के म’रीजों को अपनी डाइट में लो फैट दही को शामिल करने की सलाद दी जाती है।

सुबह के नाश्ते में लोगों को हेल्थी खाने की सलाह दी जाती है। स्वस्थ रहने के लिए हेल्थी ब्रेकफास्ट खाने को कहा जाता है। ब्ल’ड प्रेशर के म’रीजों को अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल करना चाहिए। ओट्स सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्ल’ड प्रेशर के म’रीज़ों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है इसलिए ब्ल’ड प्रेशर के म’रीज़ों को नाश्ते में ओट्स खाने को भी कहा जाता है।

ब्ल’ड प्रेशर के म’रीज़ों के लिए सेब का सेवन करने को कहा जाता है क्योंकि सेब में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जिससे यह हाई ब्ल’ड प्रेशर से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और फेनोलिक हा’र्ट के लिए लाभकारी होते हैं। ब्ल’ड प्रेशर के म’रीज़ों को कम से कम रोज़ एक सेब खाने की सलाह दी जाती है। ब्ल’ड प्रेशर के म’रीजों को आलूबुखारा खाने की भी सलाह दी जाती है हालांकि ये खाने में खट्टा होता है। आलूबुखारा ब्ल’ड प्रेशर को नॉर्मल रखने में काफी मदद करता है। आलूबुखारा आपके ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्ल’ड प्रेशर को नियंत्रण कर आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।