अगर आपके पास भी हैं PAN CARD तो ना करें ये गलती, लग सकता है 10,000 तक का जुर्माना

0
345

दुनिया भर में फ्रॉड लगातार बढ़ रहा है। आज कल फ्रॉड सोशल मीडिया अकाउंट, एटीएम और बैंक अकाउंट को हैक कर किया जा रहा है। बहुत से फ्रॉड ऐसे भी होते हैं जिसमें फेक डॉक्युमेंट्स या फेक आईडी जैसे आधार कार्ड, PAN CARD वगैरह। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि PAN CARD ऐसी आईडी है जिसका नंबर यूनीक होता है। दो लोग या दो कंपनियों के पैन एक समान नहीं हो सकते हैं। ऐसे में अगर किसी के पास 2 या उससे अधिक PAN CARD मिलते है तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई हो सकती है।

बता दें कि अगर किसी के पास 2 या उससे अधिक PAN CARD मिलते है तो इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत 10,000 रूपए का जुर्माना लगा सकता है। अगर आपके पास गलती से 2 PAN हैं और आप इस जुर्माने से बचना चाहते हैं तो तुरंत एक PAN कार्सड को सरेंडर (PAN Card Surrender) कर दें। इस मामले के बारे में टैक्स एक्सपर्ट का कहना है कि “एक से ज्यादा पैन को सरेंडर करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए एनएसडीएल की वेबसाइट या ऑफिस जाकर आपको फॉर्म भरना पड़ेगा।”

इस फॉर्म में सबसे पहले आपको वो PAN आईडी लिखनी है जिसको आप चालू रखना चाहते हैं। उस आईडी को टॉप पर लिखदें फिर आइटम नंबर 11 में उस PAN की जानकारी लिखे जो आप ख़तम करना चाहते हैं और साथ ही उस PAN की एक फोटो कॉपी भी साथ जमा करें। बता दें कि बहुत से लोग इसे होते जो अपने अलग अलग काम के लिए अलग अलग pan बनवा लेते हैं। वहीं बहुत से लोगों का Pan खो जाता है, जिसके कारण उनके पास भी 1 से अधिक pan हो जाते हैैं। अगर आपका भी ऐसा कोई मसला है तो तुरंत अपने PAN कार्सड को सरेंडर कर दें।