आज से शुरू होगी डिजिटल पेमेंट की नई सेवा, पीएम मोदी करेंगे…

0
30

देश के प्रधानमंत्री देश को पूरी तरह से डिजिटल बनाने में जुटे हुए हैं। इस समय देश के लगभग सभी लोग नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग क्रेडिट/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) देश में कुछ ऐसी चीज इजात करने वाले हैं। जिससे आप आसानी से कोई भी पेमेंट कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही यूपीआई की जरूरत होगी। जानकारी के मुताबिक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-आरयूपीआई (e-Rupi) नाम से डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे।

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यह सेवा विकसित की है। इससे आप कोई भी पेमेंट आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी कार्ड की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। एनपीसीआई का कहना है कि “e-RUPI प्लेटफॉर्म को पूरी तरह से कैशलेस और कॉन्टेक्टलेस बनाया गया है। इसमें सरकार के लिए ई-वाउचर (E-Vouchers) कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी सीधे लाभार्थी के पास बिना किसी कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के पहुंचाना आसान होगा। इसके इस्तेमाल के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं होगी।”

पीएमओ का कहना है कि नया डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म ई-आरयूपीआई कल्याणकारी सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में एक क्रांतिकारी पहल होने की उम्मीद है। बता दें कि ई-रुपी डिजिटल पेमेंट का एक जरिया है। ये क्यूआर कोड (QR Code) या एसएमएस (SMS) के आधार पर ई-वाउचर के तौर पर काम करता है।