14 साल के बच्चे की सर्जरी कर डॉक्टर ने दिया नया जीवन, किया लिंग…

0
5

राजस्थान धन्वंतरि अस्पताल के डॉक्टर ने कमाल कर दिखाया है। बता दें कि इस अस्पताल के डॉक्टर ने एक 14 वर्षीय बच्चे को नया जीवन दिया है। वैसे तो अपने अब तक कई सर्जरी के बारे में सुना होगा। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं, इसके बारे में आपने आज तक नहीं सुना होगा। बता दें कि अस्पताल में डॉक्टर ने जटिल सर्जरी कर बच्चे को वास्तविक जेंडर में जीने का अधिकार दिलाया है। सर्जरी से पहले ये बच्चा एक लड़की के रूप में रह रहा था। लेकिन अब डॉक्टर्स का कहना है कि ये बच्चा अब पूरी तरह से एक पुरुष हो गया है।

सर्जरी के बाद अब उसके सभी जननांग पुरूषों की तरफ काम कर रहे है। सूत्रों के मुताबिक ये बच्चा बीकानेर का रहने वाला है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस बच्चे की कई सारी सर्जरी हो चुकी हैं, जिसके बाद इसको पूरी तरह से अपना जेंडर मिला है। करीब 12 साल पहले उम्र के हिसाब से बच्ची के जननांग विकसित न होने के कारण परिवार वाले उसको जेके लोन के वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. डीडी सिन्हा के पास लेकर आए थे। तब उसका जांच करवाई गई थी। जांच करने के बाद जो रिपोर्ट सामने आई उसको देख सब हैरान हो गए।

रिपोर्ट्स के अनुसार बच्ची के आंतरिक जननांग पुरूष के थे। जबकि बाह्य जननांग अविकसित स्त्री जननांग के समान था। जिसको देखते हुए डॉक्टर ने उसकी सर्जरी करने का फैसला किया। इस तरह की समस्या को मेडिकल भाषा में हाइपो-जेनआईटेलिया कहा जाता है। बताया जा रहा है कि इस सर्जरी में 8 से 10 लाख रुपए का खर्च आया है और इस सर्जरी को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत वहन किया गया है। जिसके चलते परिजनों का एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ है।