13 फरवरी से दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी खुराक, टीकाकरण के पहले ही दिन…

0
83

देश में कोरोना वायरस (corona virus) के खिलाफ टीकाकरण अभियान (Vaccination camp) शुरू होने के बाद से अब तक करीब 56 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। बता दें कि देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ। इस अभियान में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे। इस दौरान फरवरी के पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी टीके की पहली खुराक देना शुरू कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को जारी किए एक बयान में कहा है कि 13 फरवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना रोधी टीके की दूसरी डोज देनी शुरू की जाएगी।

दरअसल, अभी कई राज्य हैं जहां टीकाकरण पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में सरकार ने उन सभी राज्यों से 20 फरवरी 2021 के पहले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीके की कम से कम एक खुराक देने को कहा है। जिसके बाद अभियान में तेज़ी आएगी। इसी तरह सभी फ्रंटलाइन वर्करों (Frontline workers) को 6 मार्च 2021 के पहले कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज देने को कहा गया है। जिसके बाद फिर इस अभियान में दूसरी खुराक देना शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि पहले और दूसरे खुराक की डोज के बीच कम से कम 28 दिन का अंतर होना चाहिए। जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार इस अभियान को आगे बढ़ा रही है। केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक 56,36,868 लाभार्थियों को अब तक टीका लगाया जा चुका है। इसमें से 52,66,175 स्वास्थ्यकर्मी और 3,70,693 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। गौरतलब हैं कि अब तक गंभीर या अत्यधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का कोई मामला सामने नहीं आया है।