13 भाषाओं में जारी हुआ ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ का नया वर्जन, भारतीय रेलवे ने किया वीडियो शेयर..

0
84

भारत की आजादी के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने प्रतिष्ठित गीत ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ (Mile Sur Mera Tumhara) को फिर से बनाया है। जिसका वीडियो ट्विटर पर शेयर किया गया है। इस गीत के नए वर्जन को देशवासी खूब पसंद कर रहे हैं। ट्विटर पर शेयर किए गए वीडियो को अब तक 41 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है। बता दें कि यह “आजादी का अमृत महोत्सव” पहल का एक हिस्सा है। जानकारी के मुताबिक इसका उद्घाटन खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को किया था। इस गाने को विशेष रूप से रेलवे कर्मचारियों ने गाया है।

बताते चलें कि इस गाने की वीडियो में विभिन्न रेलवे कर्मचारी, प्रसिद्ध रेलवे खिलाड़ी, टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता, प्रसिद्ध हस्तियां, रेलवे अधिकारी और माननीय रेल मंत्री और माननीय रेल राज्य मंत्री शामिल हैं। बता दें कि इस गाने को पहली बार स्वतंत्रता दिवस 1988 पर प्रसारित किया गया था। पहले इसको पंडित भीमसेन जोशी, लता मंगेशकर और एम बालमुरलीकृष्ण ने मिलकर गाया था। जाने-माने मराठी संगीतकार अशोक पाटकी और जैज प्रतिपादक लुइस बैंक्स भी इसका हिस्सा थे।

रेल मंत्रालय ने बताया कि नए संस्करण को सभी जोनल रेलवे में “सहानुभूति की भावना” प्रदान करने के लिए 13 अलग-अलग भाषाओं में गाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि “यह गीत भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ – आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और अखिल भारतीय आधार पर भारतीय रेलवे की उपलब्धियों, विकास और एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा की जा रही पहल का हिस्सा है।” बता दें कि इस गाने को रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान रिलीज किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि “आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में, यह गीत विविधता में एकता का प्रतिनिधित्व करता है। गानें का नया वर्जन न केवल रेल कर्मचारियों को बल्कि पूरे देश को प्रेरित करेगा। यह आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करेगा।”