उत्तराखंड ब्रेकिंग: तीसरे दिन भी रोकी गई यमुनोत्री यात्रा, करोड़ों खर्च करने के बाद भी बुरा हाल

0
44

यमुनोत्री: यमुनोत्री पैदल मार्ग अब तक नहीं खुल पाया है। मार्ग बंद होने से तीर्थ यात्री जगह-जगह पर फंसे हुए हैं। लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पैदल मार्ग को ठीक करने के नाम पर पिछले 10 सालों में करीब 5 करोड़ खर्च हो चुकी हैं। वहीं, धाम के वैकल्पिक मार्ग पर भी इसी साल कपाट खुलने से पहले 50 लाख खर्च किए गए थे।

सवाल यह है कि करोड़ों खर्च करने के बाद भी ना तो वैकल्पिक मार्ग बन पाया है और ना ही भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र को कोई इलाज हो गया है। यह पहली बार नहीं है, जब इस स्थान पर भूस्खलन के कारण यात्रा रोकनी पड़ी हो। पिछले साल भी यात्रा करीब दो सप्ताह के लिए रोकनी पड़ी थी। पैदल मार्ग पर सुरक्षित आवाजाही नहीं होने से बार-बार यात्रा स्थगित रहने से यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लगातार हो रही भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो रहा है। इसके चलते यमुनोत्री धाम की यात्रा आज तीसरे दिन भी रुकी है। विभिन्न राज्यों से आए तीर्थयात्री पिछले दो दिन से जगह-जगह सुरक्षित स्थानों पर फंसे हुए हैं।

वहीं कई श्रद्धालुओं ने गंगोत्री धाम की ओर रुख किया है। क्षेत्र में विगत दिनों भारी बारिश के कारण चारधाम यात्रा के लिए नासूर बना जानकीचट्टी यमुनोत्री पैदल मार्ग भंडेलीगाड़ के पास भूस्खलन से अवरूद्ध हो गया था। मार्ग आज तीसरे दिन भी बंद है।