महिला आरक्षण बिल पर आज होगी बहस, विपक्षी नेताओं की बड़ी बैठक

0
85
संसद के विशेष सत्र का आज तीसरा दिन है। मंगलवार को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया गया। वहीं, आज सदन में इस मुद्दों पर चर्चा होगी। संसद भवन में आज महिला आरक्षण बिल पर बहस होने वाली है। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी आज महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस की ओर से मुख्य वक्ता होंगी।
वहीं, सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, भारती पवार और अपराजिता सारंगी अपना पक्ष रखेंगी। विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा,”महिला आरक्षण बिल को नया बिल नहीं है। 2010 में किसी कारण से पास नहीं हो पाया था। सिर्फ चुनाव के लिए ये बिल लाया गया है। ये बिल अगली जनगणना के अनुसार लागू होगा। 2010 वाले बिल को दोहराते तो जल्दी काम हो जाता।

नए संसद भवन में नेता विपक्ष के चैंबर में होगी विपक्षी नेताओं की बैठक आज सुबह 10:30 बजे से कांग्रेसी सांसदों की बैठक होने वाली है। संसद भवन में आज महिला आरक्षण बिल पर बहस होने वाली है। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी आज महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस की ओर से मुख्य वक्ता होंगी। वहीं,  सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, भारती पवार और अपराजिता सारंगी अपना पक्ष रखेंगी।

 सपा सांसद रामगोपाल यादव ने महिला आरक्षण बिल पर कहा कि संसद में पहले भी बिल पेश किया गया था, राज्यसभा में पास भी हो गया था, अब उसे वापस लिया जाएगा। ये अब लाया गया है, ये 2029 से पहले लागू नहीं होगा। हम तो इसका समर्थन कर रहे हैं…मैं जानता हूं सदन में जो बहुमत प्राप्त लोग हैं वे एंटी-OBC हैं। वे OBC महिलाओं को आरक्षण नहीं देंगे।