कौन होगा हिमाचल का CM, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज 3 बजे

0
56

हिमाचल विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद अब मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर फैसला करने के लिए कांग्रेस विधायक शिमला में बैठक करेंगे। हिमाचल कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज दोपहर 3 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में होगी। बैठक में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला, पर्यवेक्षक भूपेश बघेल और भूपेंद्र हुड्डा भी मौजूद रहेंगे।

विधायकों के एक प्रस्ताव पारित करने और मुख्यमंत्री के लिए अंतिम आह्वान करने के लिए पार्टी के आलाकमान को अधिकृत करने की संभावना है। कांग्रेस, जिसने पहाड़ी राज्य में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का अनुमान नहीं लगाया था, पहले चंडीगढ़ में अपने विधायकों की बैठक की योजना बना रही थी, लेकिन स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद बाद में अपनी योजनाओं को बदल दिया।

कांग्रेस के लिए प्रतिभा सिंह सहित विभिन्न उम्मीदवारों के बीच अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार चुनना एक बड़ा काम है। पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और सीएलपी नेता मुकेश अग्निहोत्री को इस पद के अन्य दावेदारों के रूप में देखा जा रहा है। इससे पहले शुक्ला ने कहा था कि पार्टी प्रमुख तय करेंगे कि हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा।

हिमाचल प्रदेश में चुनाव परिणामों पर एएनआई से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि पार्टी प्रमुख मुख्यमंत्री पद पर निर्णय लेंगे। इस बीच, कांग्रेस के कुछ नेताओं ने भाजपा द्वारा ‘अवैध खरीद’ के प्रयासों की आशंका जताई। परिणामों में हिमाचल प्रदेश में पांच साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई है। 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर 40 सीटें जीतीं। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने जहां 40 सीटे

हिमाचल में वोट शेयर के मामले में, कांग्रेस अपने प्रतिद्वंद्वी के 42.99 प्रतिशत की तुलना में 43.88 प्रतिशत वोट पाकर भाजपा से मामूली रूप से आगे रहे। अन्य को पहाड़ी राज्य में 10.4 फीसदी वोट मिले। हिमाचल प्रदेश में बारी-बारी से सरकारों की लंबी परंपरा रही है और कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर के पक्ष में थी।