कल से 3 दिन कहां-कहां बंद रहेंगे बैंकों, जानें क्या है कारण

0
77

अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम कराना है तो कल से आपको परेशानी हो सकती है. दरअसल, कल से 3 दिन तक अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. गणेश चतुर्थी के चलते कई राज्यों में अलग-अलग दिन बैंक हॉलिडे है. ऐसे में कोई भी बैंकिंग से जुड़ा कामकाज नहीं होगा.

इसके अलावा आज यानि 17 सितंबर को रविवार होने की वजह से देशभर में बैंक बंद हैं. वैसे तो गणेश चतुर्थी की छुट्टी 19 सितंबर को है. फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में बैंक हॉलिडे कब है तो खबर आपके काम की हो सकती है. देश के कई हिस्सों में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. चलिए जानते है RBI के मुताबिक, कब-कब कहां बंद रहेंगे बैंक.

RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, विनायक चतुर्थी के मौके पर 18 सितंबर को बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 19 सितंबर को अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्नर, मुंबई, नागपुर, पणजी में गणेश चतुर्थी के कारण बैंक हॉलिडे रहेगा. 20 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन नुआखाई के चलते भुवनेश्वर और पणजी में बैंक बंद रहेंगे. इस तरह भुवनेश्वर और पणजी में 19 और 20 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे.

8 दिन और बंद रहेंगे बैंक

  1. 20 सितंबर, 2023 गणेश चतुर्थी और नुआखाई के कारण कोच्चि और भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेगा.
  2. 22 सितंबर, 2023 श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे.
  3. 23 सितंबर, 2023 चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
  4. 24 सितंबर, 2023 रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.
  5. 25 सितंबर, 2023 श्रीमंत शंकरदेव की जयंती के कारण गुवाहाटी में बैंकों में अवकाश रहेगा.
  6. 27 सितंबर, 2023 मिलाद ए शरीफ के कारण जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक में बंद रहेंगे.
  7. 28 सितंबर, 2023 ईद ए मिलाद के कारण अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची में बैंक बंद रहेंगे.
  8. 29 सितंबर, 2023 ईद ए मिलाद उन नबी के कारण गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.