उत्तराखंड: मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए वन मंत्री सुबोध उनियाल, पर्यावरण संरक्षण में राज्य की अहम भूमिका

0
59

देहरादून: वन मंत्री सुबोध उनियाल ने गुजरात के में 23-24 को दो दिवसीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर आयोजित मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लिया।

सम्मेलन में केन्द्रीय पर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय वन, पर्यावरण राज्यमंत्री एनन चौबे भी शामिल रहे। PM नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया गया। सम्मेलन के सत्रवार एजेण्डा बिन्दुओं में परिवेश ( वन / पर्यावरण स्वीकृतियों के लिए एकल खिड़की प्रणाली) पर्यावरणीय जीवन शैली, जलवायु परिवर्तन संयोधन वन्यजीव के साथ प्लास्टिक कचरा प्रबन्धन प्रमुख रूप से विचारणीय रहे।

PM मोदी ने कहा कि वनाग्नि नियन्त्रण को तकनीक आधारित/मजबूत बनाने पर जोर दिया। उन्होंने राज्यों के प्रतिभागी मंत्रीगण का पर्यावरण के प्रति विजन को प्रकृति के लिए लाभकारी बताया। साथ ही विश्वविद्यालय, प्रयोगशालाओं में पर्यावरणीय सुरक्षा के अभिनव प्रयासों पर जोर दिया।

वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य का 70 प्रतिशत भूभाग वनाच्छादित है। पारिस्थितकीय संतुलन में राज्य की महत्वपूर्ण भूमिका और वन व वन्यजीव संरक्षण में अग्रणी है। कैबिनेट मंत्री के प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण रमेश सुधांशु और प्रमख वन संरक्षक विनोद कुमार ने भी शामिल रहे।