यूपी के औरैया में भी’षण सड़क हा’दसा,24 मज़दूरों की मौ’त….,

0
290

देश मे लॉकडाउन के दौरान भारी संख्या में आर्थिक सं’कट से जूझ रहे दिहाड़ी मज़दूर अपने गृह जनपद की ओर 500-1000 किमी का लंबा रास्ता पैदल ही तय करने निकल पड़े हैं।ऐसे में उन्हें रास्ते मे भारी मुश्किलें झेलनी पड़ रही,और लगातार एक न एक जगह ए’क्सीडेंट और हा’दसे का शिकार हों जा रहें। ऐसे ही यूपी के औरैया में शनिवार सुबह भीषण हा’दसा हो गया, जिसमे 24 मज़दूरों की मौ’त हो गयी और कई गम्भीर रूप से घायल है।

दरअसल यह मजदूर डीसीएम से दिल्ली से अपने घर के लिए रवाना हुए थे जो ज्यादातर बिहार पश्चिम बंगाल और झारखंड से थे। सुबह मजदूर औरैया में एक ढाबे पर चाय पीने के लिए रुके थे तभी राजस्थान से आने वाले एक दूसरे मजदूर सभा ट्रक ने टक्कर मार दी जिसमे से 24 मजदूरों की ऑनस्पॉट मौ’त हो गई और लगभग 36 मजदूर गं’भीर रूप से घा’यल है।औरैया के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि यह हादसा सुबह तकरीबन साढ़े तीन बजे हुआ।

बता दें कि, घटना की समीक्षा करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृ’तक के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा घायल व्यक्तियों को 50-50 हज़ार मुआवजा देने की घोषणा की है।इसके साथ ही सीएम ने साथ ही आदेश दिया है कि ट्रकों और गैर यात्री वाहनों से मजदूरों को ढोने वाले वाहन मालिकों और ड्राइवरों के खिलाफ तत्काल केस दर्ज किया जाए। उन पर गं’भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए वाहन तत्काल सीज किए जाएं। सीएम ने निर्देश दिया है कि मजदूरों और कामगारों को भोजन-पानी देकर बसों से सुरक्षित भिजवाया जाए।यही नही सीएम योगी ने घटना के लिए जिम्मेदार थानाध्यक्षों को तत्काल सस्पेंड करने और सीओ को चेतावनी देने का निर्देश जारी किया है।