यूक्रेन संकट के बाद पहली बार हुई पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा…

0
27

रूस और यूक्रेन के युद्ध के बाद से शुक्रवार को पहली बार शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की मुलाकात हुई। इस मुलाकात में कई सारे मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी ने युद्ध को लेकर भी चर्चा की और साथ ही उन्होंने दोनों देशों का शुक्रिया अदा भी किया। पीएम मोदी ने कहा की “यूक्रेन युद्ध को 6 महीने से ज्यादा समय हो गए हैं। मुझे पता है कि आज का युग युद्ध का नहीं है।”

इस बीच राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वह उनकी परेशानी और चिंता को समझते हैं। उन्होंने कहा कि “मैं यूक्रेन संघर्ष पर आपकी स्थिति.., आपकी चिंताओं को जानता हूं. हम इसे जल्द से जल्द खत्म करने की पूरी कोशिश करेंगे।” बता दें कि इस युद्ध के दौरान यूक्रेन में भारत के कई छात्र फंसे हुए थे। जिनको निकालने में यूक्रेन और रूस दोनाें ही देशों ने ही भारत की मदद की थी। जिसके लिए इस मुलाकात में पीएम मोदी ने दोनों देशों को धन्यवाद कहा।

पीएम मोदी कहते हैं कि “हमने भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न मुद्दों पर कई बार फोन पर भी बात की है। हमें खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने चाहिए। यूक्रेन से हमारे छात्रों को निकालने में हमारी मदद करने के लिए मैं रूस और यूक्रेन को धन्यवाद देना चाहता हूं।” बता दें कि इससे पहले चर्चा थी कि पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात हो सकती है। लेकिन ये संभव नहीं हो सका।