मेघालय में फिर पलटे रुझान, त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा को बहुमत के आसार

0
70

उत्तर-पूर्व के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है। तीनों राज्यों में 60 सदस्यीय विधानसभा हैं। त्रिपुरा में 16 फरवरी को 60 सीटों के लिए चुनाव कराए गए थे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 59-59 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव हुए थे।

त्रिपुरा में भाजपा 30 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं लेफ्ट 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। मेघालय में कांग्रेस को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है। यहां पिछले चुनाव में कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। आज के रुझानों में पार्टी 6 सीटों पर सिमटती दिखाई दे रही है।

त्रिपुरा में भी भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। यहां भाजपा करीब 40 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा लेफ्ट के खातें में 10 सीटें जाती दिख रही हैं। नगालैंड में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। यहां भाजपा 60 में से 50 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीएफ को यहां 6 सीटें मिल रही हैं तो कांग्रेस एक पर आगे है। तीन पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बढ़त बनाई हुई है।
मेघालय में मामला फंसता दिख रहा है। यहां एनपीपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर है। यहां, एनपीपी 20 तो टीएमसी 16 सीटों पर आगे चल रही है। त्रिपुरा के चुनावी रुझानों में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है। अभी तक भाजपा को यहां 29 सीटों पर बढ़त है। वहीं लेफ्ट को 18 तो टीएमपी को 13 सीटों पर बढ़त मिल रही है।