दर्दनाक हादसा, निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 मजदूरों की मौत

0
52

पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम से बुधवार सुबह दिल दुखाने वाली खबर सामने आई है. यहां साइरांग के पास एक अंडर कंस्ट्रक्शन रेलवे ब्रिज गिर गया, इस हादसे में 17 मजदूरों की मौत हो गई है. रेलवे प्रशासन द्वारा यहां पर राहत बचाव कार्य चलाया जा रहा है. हादसा सुबह तकरीबन 10 बजे हुआ. अभी भी 30-40 लोगों के फंसे होने की आशंका है.रिपोर्ट्स के अनुसार इस रेलवे ब्रिज का निर्माण साइरांग के पास कुरुंग नदी के ऊपर हो रहा था. इससे बैराबी और साइरांग क्षेत्र की कनेक्टिविटी प्रभावित हो गई है. रेलवे का जो पिलर गिरा है उसकी ऊंचाई तकरीबन 104 मीटर बताई जा रही है, यानी कुतुब मीनार की ऊंचाई से भी 42 मीटर ज्यादा है.

मिजोरम रेलवे ब्रिज दुर्घटना पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी दुख व्यक्त किया है. पीएमओ ने ट्वीट करते हुए लिखा, “मिजोरम में पुल दुर्घटना से दुखी लोगों के प्रति मेरी संवेदना, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है.पीएम मोदी ने मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMMRF ) से 2 लाख रुपये देने की भी घोषणा की है. वहीं, जो घायल हुए हैं उन्हें 50,000 रुपये दिए जाएंगे. ये निर्माणाधीन पुल मिजोरम की राजधानी ऐजावल से करीब 20 किलोमीटर दूर है. नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने बताया कि हादसे के तुरंत बाद संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरम थांगा ने भी इस घटना पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि ऐजावल के पास साइरंग में अंडर कंस्ट्रक्शन ओवर ब्रिज गिर गया है जिसके चलते 17 मजदूरों की मौत हो गई. उन्होंने इस घटना पर दुख जाहिर किया और कहा कि वो मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करते हैं.