श्री देव सुमन विश्वविद्यालय में कल होने वाले साक्षात्कार रद्द

0
55

देहरादून: श्री देव सुमन विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों के लिए कल होने वाला साक्षात्कार रद्द हो गया है। श्री देव सुमन विश्वविद्यालय ने कंप्यूटर प्रोग्रामर, तकनीकी सहायक, कनिष्ठ अभियंता सिविल, कंटेंट राइटर, इलेक्ट्रिशियन और पलंबर की भर्ती निकाली है। इसके लिए श्रम विभाग के प्रचलित नियमों के अनुसार भर्ती की बात कही गई थी, जो नियमों के विपरीत था।

विश्वविद्यालय श्रम विभाग के उस शासनादेश के तहत भर्ती कराने की तैयारी कर रहा था, जो विश्वविद्यालय पर लागू ही नहीं होता है। इसको लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे थे। इससे पहले हुई भर्ती भी श्रम विभाग के उन नियमों के आधार पर कर दी गई थी, जो मदरसा बोर्ड पर लागू होंते हैं।

इससे पूर्व में भी विश्वविद्यालय के मुख्यालय और ऋषिकेश परिसर में विभिन्न पदों पर भी श्रम विभाग के नियमों के तहत भर्ती कराने के बाद वेतन भी आहरित किया जा रहा है, जो पूरी तरह से नियमों के खिलाफ है। जिस जीओ के माध्यम से इनका वेतन निकाला जा रहा है। वह विश्वविद्यालय पर लागू ही नहीं होता, ऐसे में इन कार्मिकों को कैसे वेतन दिया जा रहा है। यह अपने आप में गंभीर सवाल तो खड़े करता ही है। साथ ही यह वित्तीय अनियमितता का मामला भी है।

आदेश में गड़बड़ी
हालांकि, श्री देव सुमन विश्वविद्यालय की ओर से जो आदेश जारी किया गया है। उसमें भी गड़बड़ी है। दरअसल, यूनिवर्सिटी ने भर्ती के लिए सीधे इंटरव्यू के जरिए भर्ती का विज्ञप्ति 27 मई को जारी की थी। जबकि, निरस्त करने वाले आदेश में जारी करने की तारीख 2 मई लिखी गई है।