बंद LIC पॉलिसी को फिर से ऐसे करें शुरू, पढ़ें पूरी खबर

0
81

नई दिल्ली :  हर तरह की अनहोनी से सुरक्षित रहने के लिए हम में से ज्यादातर लोग LIC पॉलिसी लेना पसंद करते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि ये पॉलिसियां लैप्स हो जाती हैं और इन पर विलंब शुल्क लगने की वजह से पॉलिसीधारक इसे फिर से शुरू नहीं कर पाते हैं।

इसी कारण भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने मैच्योरिटी से पहले बंद हो चुकी पुरानी बीमा पॉलिसियों को फिर से शुरू करने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

LIC ने एक ट्वीट में कहा है कि उनके इस अभियान के तहत एलआईसी पॉलिसीधारक अपनी पुरानी हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू कर सकते हैं। यह अभियान 24 मार्च, 2023 तक चलेगा और इसमें लगने वाले विलंब शुल्क में रियायत दी जा रही है।

इस तरह अब स्पेशल ऑफर भी दिया जा रहा है, जिसमें विलंब शुल्क महज 5 रुपये का लग रहा है। यह राष्ट्रीय स्वचालित समाशोधन गृह (NACH) और BILL Pay रजिस्टर्ड पॉलिसी के लिए लिया जा रहा है।

पॉलिसी को फिर से शुरू करने पर एलआईसी द्वारा दी जाने वाली रियायतों को तीन सेगमेंट में बांटा गया है। इसमें एक लाख रुपये तक की प्रीमियम मिलने वाली पोलोसियों में 25 प्रतिशत तक की रियायत दी जा रही है, जो अधिकतम 2,500 रुपये तक होगा।

एक लाख से अधिक और तीन लाख से कम प्रीमियम वाली पॉलिसियों के लिए 25 प्रतिशत या अधिकतम 3,000 तक की रियायत है। तीन लाख से ऊपर की प्रीमियम पर 30 प्रतिशत की रियायत और 3,500 रुपये छूट मिल रही है।