सिद्धारमैयाकर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार होंगे डिप्टी सीएम, 20 को शपथ ग्रहण

0
184

कर्नाटक : CM पद को लेकर 13 मई से जारी घमासान पर विराम लग गया है. कांग्रेस ने एक बार फिर सिद्धारमैया पर विश्वास जताते हुए उन्हें कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुना. DK शिवकुमार डिप्टी CM के तौर पर शपथ लेंगे. राज्य में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद दोनों नेता सीएम की कुर्सी पर दावा कर रहे थे. एक तरफ सिद्धामरैया ने विधायकों के समर्थन का खुलेतौर पर दावा किया, तो डीके शिवकुमार भी मीडिया में बयानबाजी करते दिखे.

अगले मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह के लिए 20 मई की तारीख तय की गई है. मुख्यमंत्री पर मुहर के बाद कांग्रेस ने 18 मई को कांग्रेस लेजिसलेटिव पार्टी (सीएलपी) की मीटिंग बुलाई है. मीटिंग बेंगलुरू में शाम 7 बजे के लिए शेड्यूल है. कर्नाटक चुनाव के 13 मई के नतीजे के बाद पार्टी हाई कमान के सामने बड़ी चुनौती थी कि आखिर मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर सजाया जाए.

सीएम के चुनाव के संबंध में कांग्रेस ने तीन पर्यवेक्षकों को विधायकों की राय लेने कर्नाटक भेजा था. पार्टी ऑब्जर्वर के तौर पर सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह ने चुनकर आए विधायकों से बात की. दिल्ली पहुंचकर उन्होंने पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायकों की राय बताई. इसके बाद कई दौर की मीटिंग हुई. अध्यक्ष खरगे ने पार्टी के कार्यकारी नेताओं से चर्चाएं की, और फिर आखिरी फैसला किया.

बुधवार शाम सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी मुलाकात की. कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी को “जननायक” बताते हुए दोनों नेताओं के साथ तस्वीरें भी शेयर की गई. इससे पहले सुरजेवाला ने सीएम के लिए सिद्धामैया के नामों की अटकलों को खारिज किया था.