सरकार की ओर से किसानों के लिए अच्छी खबर, आज बैंक अकाउंट में…

0
11

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद से ही बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। एक बार फिर आम आदमी पार्टी ने पंजाब की जनता और किसानों को खुश कर दिया है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में धान की खरीद चल रही है। इस बीच राज्य सरकार ने किसानों को पूरी तरह खुश कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस दौरान एक ही दिन में सरकार ने लगभग 1,84,409 किसानों के खातों में 5334.54 करोड़ रुपए की अदायगी सीधे बैंक खातों में कर दी है। जिसको देखते हुए किसान काफी खुश हैं। इसके साथ ही खबर सामने आ रही है कि किसानों के लिए 1500 करोड़ रुपए की अदायगी के लिए मंज़ूरी दे दी गई है।

आज ये रकम भी सभी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। गोरतलब हैं कि अब तक इस सीजन के दौरान 144 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इस बीच न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर भी बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि रविवार कल तक कुल 25424.86 करोड़ रुपए की एमएसपी अदायगियां सीधे किसानों के बैंक खातों में जारी की जा चुकी हैं।

गोरतलब हैं कि अब तक लगभग 6.5 लाख किसान एमएसपी का लाभ उठा चुके हैं। इस बात की जानकारी सरकार के प्रवक्ता ने दी है। खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग के प्रमुख सचिव राहुल भंडारी ने भी इसे जुड़ा एक बयान दिया। उन्होंने कहा कि “नवंबर के लिए नकद कर्ज हद की मंजूरी से एमएसपी भुगतान निर्विघ्न करना जारी रखा गया है। माझा क्षेत्र में लगभग पूरे धान की खरीद और लिफ्टिंग हो चुकी है और अब सबसे अधिक धान की आवक मालवा क्षेत्र में हो रही है. जिलों से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 72 घंटे पहले खरीदे गए धान में से 98 प्रतिशत से अधिक धान की लिफ्टिंग की जा चुकी है।