सर्दियों में इम्यूनिटी मजबूत करने का तरीका, खाने में शामिल करें ये चीज तो मिलेगा फायदा

0
111

सर्दियों का मौसम हर किसी को पसंद होता है। जबकि सभी जानते हैं कि ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में सबसे ज़्यादा मुश्किल होता है अपनी सेहत का ध्यान रखना। सर्दियों के मौसम में सबसे एहम होता है सही खाने का सेवन करना। खाने की बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं, जो हमें काफी नुक़सान पहुंचती हैं। लेकिन हुए इसके बारे में पता ही नहीं होता। जिसके कारण हम बीमार हो जाते हैं। सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। इस लिए इस मौसम में एहम है कि हम सही खाने का सेवन करें जिससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहें।

इस मौसम में बहुत से खाने होते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इनमें सबसे ज़्यादा लाभदायक होता है रागी। रागी एक वार्षिक पेड़ है जो अनाज के रुप में अफ़्रीका और एशिया में सबसे ज़्यादा उगाया जाता है। इसको हम अपनी डाइट में शामिल कर के बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए रागी का सेवन बहुत ज़्यादा लाभदायक है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर है। रागी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में रागी के आटे से बनी रोटियां खाने से डायबिटीज रोगियों को फायदा मिल सकता है।

इसके साथ ही रागी एनीमिया के रोगियों के लिए और कम हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। रागी का सेवन कैल्शियम की कमी को भी दूर करता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए भी जरूरी माना जाता है। रागी में भरपूर मात्रा में फाइबर होने के कारण इसको वज़न घटाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाने के बाद पेट अधिक समय तक भरा-भरा रहता है. इससे भूख कम लगती है और वजन कम होने में मदद भी मिल सकती है।