पुलिस के पास पहुंचे सचिन तेंदुलकर, इनके खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

0
238
Sachin Tendulkar

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने मुंबई क्राइम ब्रांच के साइबर सेल में इंटरनेट पर चल रहे फेक विज्ञापनों में उनका नाम, फोटो और आवाज का इस्तेमाल होने को लेकर मामला दर्ज कराया है. उन्होंने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि उनके नाम, इमेज और आवाज का इस्तेमाल करके लोगों से ठगी की जा रही है.

इतना ही नहीं, यह फेक विज्ञापन यह भी दावा कर रहे हैं कि उनका प्रोडक्ट खरीदने पर सचिन तेंदुलकर की साइन की हुई टी-शर्ट भी मिलेगी. सचिन तेंदुलकर की शिकायत के बाद मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक तेंदुलकर के निजी सहायक ने मामला दर्ज कराया है.

शिकायत के मुताबिक पांच मई को फेसबुक पर एक ऑयल कंपनी का एड देखा, जिसमें ऑयल कंपनी ने तेंदुलकर की फोटो का इस्तेमाल किया था साथ ही विज्ञापन में नीचे लिखा हुआ था कि प्रोडक्ट को खुद सचिन तेंदुलकर ने रिकमेंड किया है. तेंदुलकर के निजी सहायक की शिकायत के मुताबिक ऐसे ही एड इंस्टाग्राम पर भी देखे गए हैं.मुंबई क्राइम ब्रांच को मिली शिकायत के आधार पर सचिन तेंदुलकर ऐसे किसी भी प्रोडक्ट को सपोर्ट नहीं करते हैं.

इस विज्ञापन में सचिन तेंदुलकर की आवाज का गलत इस्तेमाल किया गया है, साथ ही उनकी तस्वीरों का दुरुपयोग किया जा रहा है. शिकायत मिलने के बाद क्राइम ब्रांच ने इस मामले में आईपीसी की विभिन्न धाराओं 420, 465 और 500 के तहत मामला दर्ज किया है, इसमें धोखाधड़ी और जालसाजी और आईटी अधिनियम की संबंधित धाराएं शामिल हैं.