सचिन को मा’स्टर ब्ला’स्टर बनाने में है इस श’ख़्स का यो’गदान, सचिन ने किया याद

0
405
Sachin Tendulkar

क्रिकेट की दुनिया में सचिन तेंदुलकर एक ऐसा चमकता सितारा हैं जिनकी चमक सभी पाना चाहते हैं। हाल ही में चेन्नई में भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला गया। जहाँ सचिन को याद आया 19 साल पुराना एक ऐसा क़िस्सा जिसने उनकी ज़िंदगी बदल दी। सचिन ने एक ऐसे शख़्स को ढूँ’ढने की अपील की जिनका बहुत बड़ा हाथ है सचिन के इतने बड़े रिकॉर्ड बने।

19 साल पहले भारत आस्ट्रेलिया मैच के लिए सचिन चेन्नई के एक होटल में रुके थे जहाँ के एक वेटर गुरु प्रसाद को क्रिकेट का बहुत शौक़ था यही नहीं वो सचिन के हर गेम को भी बड़े ध्यान से देखता था। जब उसे पता चला कि सचिन होटल में रुके हैं तो वो बहुत ख़ुश था और जब उसे कॉफ़ी देने के लिए सचिन के पास जाने का मौक़ा मिला तो सचिन के साथ बात करने का अवस’र भी मिला। इस बातचीत के दौरान ही सचिन को पता चला कि गुरु प्रसाद को क्रिकेट का कितना शौक़ है।

सचिन गुरु प्रसाद के क्रिकेट प्रेम से इम्प्रे’स हुए और उनसे बातें करने लगे। बातों ही बातों में पता चला कि गुरु प्रसाद बहुत बारी’की से सचिन की बल्लेबाजी को फॉलो करते थे और वो भी इतनी बारी’की से कि सचिन को ख़ुद बहुत आश्चर्य हुआ। गुरु प्रसाद उनकी हर गेंद को बहुत ग़ौ’र से देखा करते थे और गुरु प्रसाद ने सचिन को बताया कि जब भी सचिन एल्बो गार्ड लगाते हैं उनके बल्ले का स्विंग बदल जाता है। सचिन को ये बात सुनकर काफी है’रानी हुई क्योंकि उससे पहले तक उन्होंने इस बारे में किसी से बात नहीं की थी और न ही कोई इस बारे में जा’न पाया।

गुरु प्रसाद की सला’ह के बाद सचिन ने अपने एल्बो गार्ड को रीडि’ज़ाइन करवाया। सचिन ने कहा कि गार्ड का सही साइज, सही पैडिंग और सही स्ट्रैप के साथ उसे डिजाइन कराया जिससे उन्हें मदद मिली और वो मास्टर ब्लास्टर के रूप में हमारे सामने हैं। सचिन ने ये सारी बातें एक विडिओ के ज़रिए बाँटी और अपी’ल की कि किसी भी तरह गुरु प्रसाद को ढूँ’ढें ताकि सचिन उनसे मिल सकें। आख़िर गुरु प्रसाद मिल गए और उन्हें ये जानकर ख़ुशी हुई कि सचिन ने अब तक उन्हें याद रखा है। उन्होंने कहा कि वो जल्द ही सचिन से मिलने आएँगे।